PM मोदी ने मार्च 2015 से नवंबर 2019 तक की 58 देशों की यात्रा, 517 करोड़ रुपये हुए खर्च

Updated Date: Wed, 23 Sep 2020 11:58 AM (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2015 से नवंबर 2019 के बीच कुल 58 देशों की यात्रा की। पीएम मोदी की इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपये खर्च हुए। राज्यसभा में यह जानकारी मंगलवार को विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने दी है।


नई दिल्ली (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा और उस पर हुए खर्च को लेकर मंगलवार को संसद में जानकारी दी गई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की फौजिया खान द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2015 से नवंबर 2019 के बीच कुल 58 देशों की यात्रा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपये खर्च हुए। प्रधानमंत्री के इन दौरों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी तथा संबंधों में मजबूती आई है।भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई विदेश यात्राओं के दौरान उनके द्वारा किए गए पारस्परिक विचार-विमर्शों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी है। इसके अलावा इन वार्ताओं से व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, सामुद्रिक सहयोग, अंतरिक्ष, रक्षा सहयोग और लोगों के बीच परस्पर संपर्कों सहित अनेक क्षेत्रों में उनके साथ संबंध मजबूत हुए हैं। इन बातों ने आर्थिक विकास और हमारे लोगों की भलाई को बढ़ावा देने के लिए भारत के राष्ट्रीय विकास एजेंडे में योगदान दिया है।


दुनिया को अपनी अनूठी पहलों की पेशकश कर रहा भारतभारत अब जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और परमाणु अप्रसार सहित बहुपक्षीय स्तर पर वैश्विक एजेंडे को आकार देने में तेजी से बढ़ रहा है।वहीं अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा समर्थ अवसंरचना के लिए गठबंधन जैसे वैश्विक मुद्दों के लिए दुनिया को अपनी अनूठी पहलों की पेशकश कर रहा है। बता दें कि एनसीपी की फौजिया खान ने सरकार से जानना चाहा था कि वर्ष 2015 से आज की तारीख तक प्रधानमंत्री ने कितने देशों का दौरा किया और इन पर कुल कितना खर्च हुआ।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.