-फ्लाईओवर हादसे के बाद शासन ने जारी किया नया फरमान

-अब हफ्ते की जगह डेली निर्माण कार्यो की देनी होगी रिपोर्ट

VARANASI

फ्लाईओवर हादसे के बाद शासन ने नया फरमान जारी किया है। अब हफ्ते की जगह डेली निर्माण कार्यो की रिपोर्ट देनी होगी। रिपोर्ट हार्ड और सॉफ्ट कापी में भेजी जाएगी। लखनऊ में मंगलवार को राज्य सेतु निगम के उच्चाधिकारियों की हुई बैठक में चार बिन्दुओं पर कार्ययोजना बनी। इसमें सेफ्टी, ट्रैफिक मैनेजमेंट, रेल, डिफेंस व पीडब्ल्यूडी से समन्वय और टाइम पर खास जोर दिया गया है। विभाग के प्रोजेक्ट मैनेजर और चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर फ्लाईओवर का डेली इंस्पेक्शन कर अपनी रिपोर्ट शासन को भेजेंगे। निगम के प्रबंध निदेशक जेके श्रीवास्तव के कड़े रुख के बाद अफसरों ने नई कार्ययोजना तैयार की है।

लापरवाही से लिया सबक

15 मई को कैंट स्टेशन के पास निर्माणाधीन चौकाघाट फ्लाईओवर की बीम गिरने से दबकर 15 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि दर्जन भर लोग घायल हुए थे। हादसे की प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त समेत कई टीमों ने जांच की। जांच रिपोर्ट में विभागीय लापरवाही की बात सामने आई। इसके लिए कई जिम्मेदार अफसरों पर निलम्बन और मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई भी हुई। लापरवाही से सबक लेते हुए सेतु निगम ने फूलप्रूफ प्लान तैयार करने की कवायद शुरू कर दी।

अफसर लखनऊ हुए थे तलब

राज्य सेतु निगम के एमडी जेके श्रीवास्तव ने सोमवार को महाप्रबंधक एके श्रीवास्तव और प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता को लखनऊ तलब किया था। अफसरों ने एमडी को 16 से 20 मई तक हुए कार्यो की रिपोर्ट सौंपी। बताया कि अब नए सिरे से काम चल रहा है। तमाम नई व्यवस्था की गई है। इस दौरान एमडी ने निर्देश दिया कि जांच कर रही सभी समितियों का निगम के अफसर सहयोग करें। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

अन्य जगहों पर बैरीकेडिंग

शहर में इस समय आशापुर आरओबी, हरहुआ फ्लाईओवर व शिवपुर आरओबी का निर्माण चल रहा है। चौकाघाट फ्लाईओवर हादसे से सबक लेते हुए सभी जगहों पर फूलप्रूफ बैरीकेडिंग कराएगा जाएगा। बैरीकेड्स पर रिफ्लेक्टिव बोर्ड लगाए जाएंगे। ताकि भविष्य में फिर ऐसा हादसा न हो सके। सेतु निगम सर्विस लेन पर उभर आये गढ्डों को भी भ्ारवाएगा।

समन्वय बनाना बड़ी चुनौती

दरअसल, सेतु निगम के सामने अन्य विभागों से समन्वय बनाना काफी चुनौतीपूर्ण काम है। फ्लाईओवर हादसे के बाद एडमिनिस्ट्रेशन, ट्रैफिक पुलिस और ब्रिज कॉरपोरेशन एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराने में जुटे रहे। पिछले छह दिन से निर्माण कार्य चल रहा है। लेकिन अब तक ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए अफसरों ने प्रयास नहीं किया। जबकि उच्चाधिकारियों ने इसे प्राथमिकता में रखा था।

एक नजर

15

मई को हुआ था हादसा

15

लोगों की गई थी जान

1784.43

मीटर लम्बा है फ्लाईओवर

4

बिन्दुओं पर बनी नई कार्ययोजना

चौकाघाट फ्लाईओवर के निर्माण के सम्बंध में चार बिन्दुओं पर कार्ययोजना बनाई गई है। इसी हिसाब से अब काम होगा। प्रयास होगा कि अन्य विभागों से समन्वय बनाकर सहयोग लिया जाय।

एके श्रीवास्तव, जीएम, राज्य सेतु निगम

Posted By: Inextlive