-माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी डीआईओएस को जारी किया नया सिलेबस

-क्लास नौ से 12वीं तक के स्टूडेंट्स एक जुलाई से रिवाइज्ड सिलेबस पढ़ेंगे

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी डीआईओएस को जारी किया नया सिलेबस

-क्लास नौ से क्ख्वीं तक के स्टूडेंट्स एक जुलाई से रिवाइज्ड सिलेबस पढ़ेंगे

BAREILLYBAREILLY :

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से क्लास 9 से क्ख्वीं तक के सिलेबस में अहम बदलाव किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश भर के डीआईओएस को लेटर जारी करके सिलेबस में किए गए बदलाव के बारे में जानकारी दी है। साथ ही आदेश दिए हैं कि सभी गवर्नमेंट, एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज में एक जुलाई से नए सिलेबस के मुताबिक ही स्टूडेंट्स की पढ़ाई हो। लेटर के जरिए जानकारी भी दी गई है कि रिवाइज्ड सिलेबस माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड है। जिसे सीधे वेबसाइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है।

क्ख्वीं के सिलेबस पर कैंची

भ् मई को दी जानकारी

क्लास नौ से क्ख्वीं तक का सिलेबस में हुए बदलाव के बाबत माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव ने पांच मई को ही जानकारी दे दी थी। डीआईओएस मुन्ने अली ने बताया कि क्लास नौ की हिन्दी में क्क् की जगह क्ख् काव्य पाठ किए गए हैं। वहीं शिवमंगल सिंह सुमन की रचना 'युगवाणी' को सिलेबस में बढ़ाया गया है। जबकि सामाजिक विज्ञान में संघ लोक सेवा आयोग एवं राज्य लोक सेवा आयोग का संक्षिप्त विवरण को भी जोड़ा गया है। इसके अलावा गृहविज्ञान में स्वास्थ्य रक्षा, भोजन व पोषण विज्ञान, साइंस में सजीव जगत में संगठन, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा में आयकर का संक्षिप्त ज्ञान, समाजोपयोगी उत्पादक कार्य को सिलेबस में बढ़ाया गया है। इसके अलावा क्लास क्0 के गृहविज्ञान में भी स्वास्थ्य रक्षा का पाठ जोड़ा गया है। जबकि, साइंस में रासायनिक पदार्थ-प्रकृति एवं व्यवहार, सामाजिक विज्ञान में अर्थव्यवस्था की समस्याएं का पाठ बढ़ाया गया है।

क्क्वीं के सिलेबस में बदलाव

क्लास क्क्वीं में समाज शास्त्र के फ‌र्स्ट पेपर में चार ईकाई बढ़ाई गई हैं। एक ईकाई में समाज की प्रकृति-संकल्पना तथा विशेषताएं, दूसरी में समाज शास्त्र की प्रकृति और क्षेत्र, तीसरी में समुदाय समिति और संस्था की संकल्पना और चौथी में सूचना अधिकार अधिनियम को जोड़ा गया है। सेकंड पेपर में स्टूडेंट्स भारतीय सामाजिक संगठन तथा इसकी प्रमुख विशेषताएं, चतुर्थ वर्ण भारतीय संस्कृति, जनसंख्या एवं परिवार कल्याण जनसंख्या के सिद्धांत एवं बढ़ती जनसंख्या को सीमित करने के उपाय, आश्रम व्यवस्था-महत्व एवं मूल्यांकन के अलावा दहेज प्रथा-वास्तविकता अर्थ एवं आज उसका विस्तृत स्वरूप पढ़ेंगे।

बदलाव की फेहरिस्त में अंग्रेजी के सिलेबस में भी फेरबदल किया गया है। होमसाइंस के सिलेबस में शरीर क्रिया विज्ञान को शामिल किया गया है। जबकिरसायन विज्ञान के सेकंड पेपर में कार्बनिक रसायन-कुछ मूलभूत सिद्धांत एवं तकनीकें को शामिल किया गया है। वहीं क्ख्वीं के सामान्य हिन्दी पर माध्यमिक शिक्षा विभाग की कैंची चली है। सामान्य हिन्दी के सेकंड पेपर में दो पाठ हटाकर दो नए पाठ को जगह दी गई है। इसके अलावा रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, समाज शास्त्र, इंग्लिश के सिलेबस में बदलाव किया गया है।

--------------------------------

Posted By: Inextlive