कतार न फुटकर का झंझट प्रयोग करें यूटीएस

2019-02-10T06:00:37Z

रेलवे जंक्शन पर सैटरेडे को जागरूकता अभियान चलाया गया। मकसद था रेलवे काउंटर पर सामान्य टिकट खरीदने के लिए खिड़की पर लगी लंबी लाइन और फुटकर रुपयों के झंझट से बचने और कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देना। इसके तहत टिकट घर की लाइनों में लगे यात्रियों को उनके मोबाइल पर पेपरलेस साधारण टिकट लेने के लिए यूटीएस एप के बारे में जानकारी दी गई। स्टेशन वाणिज्य निरीक्षक राकेश सिंह ने 25 मुसाफिरों के एंड्रॉयड फोन पर यूटीएस एप डाउनलोड कराया। मुरादाबाद मंडल अगले चौदह दिनों तक अभियान चलाकर लोगों को इस एप के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करेगा।

एमएसटी और क्यूएसटी का भी आराम

एप के जरिए यात्री अपने जनरल टिकट के अलावा मंथली सीजन टिकट (एमएसटी), क्वार्टरली सीजन टिकट (क्यूएसटी) व प्लेटफार्म टिकट भी अपने मोबाइल पर ही बना सकता है। इससे संबंधित सारे ऑप्शन एप में मौजूद हैं। हालांकि इसके लिए पहले रेलवे से आइडी जनरेट करानी होती है।

इस तरह काम करता है मोबाइल एप

गूगल प्ले स्टोर या विंडो फोन स्टोर पर जाकर जीपीआरएस सक्षम स्मार्ट फोन के साथ यूटीएस एप डाउनलोड कर फोन में इन्सटॉल करें। यहां साइन अप करने के लिए मोबाइल नंबर, नाम, शहर, आइडी कार्ड, पासवर्ड आदि जनरेट करें। अब मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। नैटबैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पेटीएम या अन्य उपलब्ध साधनों से न्यूनतम 100 रुपये का ऑनलाइन रिचार्ज करें। बुक टिकट ऑप्शन पर जाकर टिकट बुक करें। इसके लिए आर-वॉलेट से भुगतान विकल्प चुनें। सभी विवरण व किराए की जानकारी पाएं और टिकट बुक कराएं। हालांकि इसमें यह महत्वपूर्ण है कि जंक्शन के बाहर ही लोग इससे टिकट ले पाएंगे क्योंकि पटरियों के आसपास टिकट नहीं बुक किया जा सकता है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.