टोल फ्री नंबर पर मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी हेल्थ डिपार्टमेंट ने जारी किया

2019-01-24T11:06:22Z

-फोन पर मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी, हेल्थ डिपार्टमेंट ने जारी किया टोल फ्री नंबर

 

 

VARANASI@inext.co.in
VARANASI : गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा और गोली छाया का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के मन में इससे जुड़े हर सवाल का जवाब अब घर बैठे मिल जाएगा। दरअसल स्वास्थ्य विभाग ने अंतरा और छाया के लिए टोल फ्री नंबर की शुरुआत की है। जिसे डायल करते ही इस इंजेक्शन और गोली से जुड़ी हर जिज्ञासा और समस्या का समाधान हो जाएगा। जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ मुरारी प्रसाद की मानें तो अक्सर ऐसा होता है जब अंतरा और छाया को लेकर महिलाएं मन में चल रही जिज्ञासाओं को किसी से शेयर नहीं कर पातीं। इनकी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए एक टोल फ्री नम्बर 1800-1033-044 जारी किया गया है, जिस पर महिलाएं खुद कॉल कर इससे जुड़ी हर समस्या का समाधान पा सकती हैं।


विकल्पों में विस्तार

बनारस में त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा और साप्ताहिक गोली छाया की शुरआत जिला महिला चिकित्सालय में फरवरी 2018 से की गयी थी, ताकि दंपत्तियों को बढ़ती हुई गर्भनिरोधकों की जरूरतों के विकल्पों में विस्तार किया जा सके। वर्तमान में जिले में चार सरकारी अस्पताल के अलावा कुल 16 जगह पर अंतरा और छाया की सुविधा दी जा रही है।

 

क्या है अंतरा

एक्सपर्ट की मानें तो अंतरा इंजेक्शन बहुत ही प्रभावी गर्भनिरोधक है, लेकिन इसे लेने से कभी कभी मासिक धर्म में परिवर्तन जैसे अधिक रक्तस्त्राव, लम्बी अवधि तक रक्तस्त्राव, कम रक्तस्त्राव या फिर मासिक धर्म का बंद हो जाना हो सकता है। इन सभी समस्याओं के कारण महिलाएं घबरा जाती हैं और अगला इंजेक्शन नहीं लगवातीं। इसकी वजह से अनचाहा गर्भ ठहरने की सम्भावना फिर से बढ़ जाती है। यदि ऐसी स्थिति में महिला को उचित परामर्श मिलता है तो वह सम्भवत: इन बदलाव के बावजूद अंतरा लगवाना जारी रखती है।

 

केयर लाइन से संबंधित मुख्य बातें

- अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही महिला को इस नम्बर पर (1800 103 3044) कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इन्जेक्शन सम्बन्धी परामर्श की सुविधा मिलती रहे।

- रजिस्टर्ड होने के बाद महिला केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है।

- टोल फ्री नंबर पर दी गई समस्त सूचनाएं गोपनीय रखी जाती है

- टोल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।

 

 

महिलाओं की जिज्ञासाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने टोल फ्री नंबर जारी करने का फैसला लिया है।

मुरारी प्रसाद, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.