शहर के किसी भी चौराहे पर जेब्रा क्रासिंग न स्पीड लिमिट बोर्ड

जुलाई से अक्टूबर तक काटे गए 18 हजार चालान

VARANASI

केस-1

मढ़ौली निवासी डॉ। प्रदीप सिंह के वाहन का रेड लाइट जम्पिंग करने पर दूसरी बार कार्रवाई की गई, जबकि उनकी दलील है कि शहर में किसी भी चौराहे पर जेब्रा क्रासिंग बना ही नहीं है तो रेड लाइट जम्पिंग पर कार्रवाई कैसी? यह मेरी समझ में नहीं आ रहा है।

केस-2

पांडेयपुर के रहने वाले पवन कुमार टै्रफिक डिपार्टमेंट की कार्रवाई से परेशान हैं। ओवर स्पीड से वाहन चलाने पर उनके वाहन का चालान काटा गया है। उनकी कम्प्लेन है कि शहर में किसी भी रोड पर स्पीड लिमिट के बोर्ड लगे ही नहीं है और धड़ाधड़ कार्रवाई कर दी जा रही है। यह कार्रवाई के नाम पर मनमानी है।

यह परेशानी सिर्फ दो लोगों की नहीं है। ऐसे लोगों की संख्या 19 हजार से अधिक है, जिनके वाहनों के खिलाफ पिछले चार महीने में रेड लाइट जम्पिंग और ओवर स्पीड चलने पर चालान काटा गया है। इनकी व्यथा सुनकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने शहर के सभी चौराहों पर जाकर जेब्रा क्रासिंग और स्पीड लिमिट बोर्ड की पड़ताल की, लेकिन कहीं पर न तो प्रॉपर जेब्रा क्रासिंग दिखी और न तो बोर्ड दिखा। इसके बावजूद टै्रफिक पुलिस द्वारा वाहन चालकों का चालान काटा जा रहा है। इससे तो यही लग रहा है कि सरकारी खजाने को भरने के लिए टै्रफिक विभाग कुछ भी करेगा। हालांकि नियम गलत है या सही यह तो विभाग ही तय करेगा। वाहन चालकों का शमन शुल्क माफ किया जाएगा या वसूला जाएगा।

अगस्त में ताबड़तोड़ कार्रवाई

जनवरी महीने से ही वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया जा रहा है। साथ ही उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी की जा रही है। शहर के 29 चौराहों पर सीसी कैमरा लगाए गए हैं। इन्हीं कैमरों से वाहन चालकों पर सिटी कमांड सेंटर से नजर रखी जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने पर शहर में हर दिन औसतन 15 सौ चालान कट रहे हैं, जिसमें 20 परसेंट चालकों की शिकायत होती है कि उनकी जानकारी में उन्होंने टै्रफिक नियमों का उल्लंघन नहीं किया है, फिर भी उनका चालान कट गया। परिवहन एप के थ्रू जानकारी करने पर पता चलता है कि रेड लाइट जम्पिंग और ओवर स्पीड से वाहन चलाने पर कार्रवाई की गई है। आंकड़ों की बात करें तो जुलाई से अक्टूबर तक रेड लाइट जम्पिंग के विरुद्ध 17688 चालान काटे गए हैं, जिसमें अकेले अगस्त महीने के 12857 चालान शामिल हैं। इसके अलावा ओवर स्पीड चलने वाले वाहनों के खिलाफ 154 चालान काटे गए हैं।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-29 चौराहों पर लगे हैं सीसी कैमरे

-1630 चालान सीट बेल्ट न लगाने पर

-137913 चालान हेलमेट न लगाने पर

-154 चालान ओवर स्पीड चलने पर

-17688 चालान रेड लाइट जम्पिंग पर

-1769 चालान मोबाइल से बात करने पर

-40867 चालान अन्य यातायात उल्लंघन पर

Posted By: Inextlive