PATNA : राजधानी में जिन ट्रैफिक सिग्नलों को यातायात को आसान बनाने के लिए लगाया गया था वही सिरदर्द बनने लगी। इस सिरदर्दी को दूर करने की कोशिश हुई है। पटना कमिश्नर आनंद किशोर ने इन ट्रैफिक सिग्नलों की समीक्षा के बाद इसमें बदलाव किए हैं। इससे पहले 0ब् अगस्त को कमिश्नर ने बेली रोड और उससे जुड़ने वाली सड़कों पर लगी ट्रैफिक लाइट सिग्नल के समय निर्धारण को लेकर निर्देश दिया था कि विभिन्न सिग्नलों के हरे और लाल रंग की टाइमिंग को ट्रैफिक लोकेशन के आधार पर एडजस्ट किया जाए।

इसके लिए एजेंसी को एक सप्ताह का समय दिया गया था। निदेश के अनुपालन में ट्रैफिक लाइट पर काम कर रही एजेंसी ने उन्हें बताया कि बेली रोड पर राजवंशीनगर मोड़ से लेकर डाकबंगला चौराहे तक के सारे ट्रैफिक सिग्नल लाईट को वाहनों को विभिन्न समय के दबाव और यातायात के लोड के अनुसार ग्रीन लाइट के समय में सुधार कर दिया गया है। अगस्त माह के अंत तक समेकित रूप से बैठकर ट्रैफिक लाईट की सही मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी के कंट्रोल रूम के माध्यम से पूरी मॉनिटरिंग की जा सकेगी। बैठक में ट्रैफिक एसपी पीके दास, सत्येन्द्र कुमार सिंह, जीतेन्द्र कुमार, सुबोध नायर, अशोक कुमार आदि अफसर मौजूद रहे।

कमिश्नर ने इस तरह से ग्रीन लाइट के संचालन समय को निर्धारित करने का निदेश दिया-

राजवंशीनगर मोड़ से दाहिनी ओर पटेल नगर की तरफ और सीधे जाने के लिए ब्भ् सेकेंड का ग्रीन लाइट लाइन चालू रहेगा।

राजवंशीनगर मोड़ पर लगे ट्रैफिक लाइट स्गि्नल दोनों तरफ सीधा खुला रहेगा- क्फ्भ् सेकेंड।

राजवंशी नगर मोड़ से दाहिनी ओर मुड़कर चिडि़याघर की ओर जाने वाले वाहनों के लिए ग्रीन लाइट का संचालन समय फिर से निर्धारित करते हुए भ्-म् सेकेंड किया जाए।

आईपीएस मोड़ पर राजवंशीनगर से सीधे ललित भवन की ओर और दाहिनी ओर मुड़कर राजभवन की ओर जाने वाले वाहनों के लिए-ब्फ् सेकेंड।

आईपीएस मोड़ पर दोनों तरफ सीधे राजवंशीनगर की ओर और ललित भवन की ओर रहेगा- क्फ्भ् सेकेंड।

आइपीएस मोड़ पर राजभवन की ओर से आने वाले वाहनों के दाहिनी ओर मुड़कर ललित भवन की ओर जाने के लिए -क्ख् सेकेंड खुला रहेगा।

ललित भवन मोड़ पर दाहिनी ओर मुड़कर आईपीएस मोड़ जाने के लिए और सीधा खुला रहेगा- क्भ् सेकेंड।

ललित भवन मोड़ पर सिग्नल बेली रोड पर दोनों ओर क्म्ख् सेकेंड खुलेगा।

ललित भवन मोड़ पर सर्कुलर रोड की तरफ से आकर दाहिनी ओर मुड़कर पुनाईचक जाने के लिए -क्फ् सेकेंड।

पुनाईचक मोड़ पर सीधा दोनों तरफ हड़ताली मोड़ से ललित भवन की ओर और ललित भवन की ओर से हड़ताली मोड़ की तरफ चालू रहेगा- क्भ्0 सेकेंड।

पुनाईचक मोड़ पर दोनों तरफ एक साथ और ललित भवन की ओर आने वाले वाहनों की दाहिनी ओर मुड़कर सचिवालय जाने के लिए-क्ख् सेकेंड।

पुनाईचक मोड़ पर कॉलोनी की ओर से आनेवालों के लिए सीधा सचिवालय की ओर और दाहिनी ओर से मुड़कर ललित भवन की ओर जाने के लिए क्0 सेकेंड।

सचिवालय की ओर से सीधे पुनाईचक कॉलोनी की ओर और हड़ताली मोड़ (दाहिनी तरफ) जाने के लिए-भ्0 सेकेंड।

हड़ताली मोड़ पर लगे ट्रैफिक लाइट सिग्नल पर हाईकोर्ट की ओर से आने वाले के लिए सीधा और दाहिनी ओर बोरिंग रोड जाने के लिए -फ्भ् सेकेंड।

हड़ताली मोड़ से हाईकोर्ट मोड़ की ओर और हाईकोर्ट की तरफ से आकर पुनाईचक की तरफ जाने के लिए-क्00 सेकेंड।

हड़ताली मोड़ से पुनाईचक की ओर से आने वालों को लिेए सीधा और हादिनी ओर दारोगा राय पथ की ओर मुड़ने के लिए-ब्भ् सेकेंड।

हड़ताली मोड़ पर दारोगा राय पथ की ओर से आने वालों के लिए सीधा बोरिंग रोड और दाहिनी ओर मुड़कर हाईकोर्ट मोड़ के लिए-ख्भ् सेकेंड।

हाईकोर्ट मोड़ से बोरिंग रोड की ओर से दाहिनी ओर मुड़कर हड़ताली मोड़ की ओर जाने के लिए- क्ख् सेकेंड।

डाकबंगला चौराहा से कोतवाली मोड़ की ओर आने वाले वाहन सीधा एसपीवर्मा रोड की ओर और दाहिनी ओर मुड़कर पटना जंक्शन गोलंबर की ओर के लिए -भ्0 सेकेंड।

डाकबंगला से जेपी गोलंबर की ओर से सीधा पटना जंक्शन गोलंबर की ओर और दाहिनी ओर मुड़कर कोतवाली मोड़ की ओर जाने वालों के लिए-भ्भ् सेकेंड।

डाकबंगला चौराहा से पटना जंक्शन गोलंबर की ओर से सीधा गांधी मैदान की ओर और दाहिनी ओर से मुड़कर एसपी वर्मा रोड की ओर जाने वाले वाहनों के लिए -फ्0 सेकेंड।

डाकबंगला चौराहा से एसपी वर्मा रोड की ओर से सीधा कोतवाली मोड़ की ओर और दाहिनी ओर मुड़कर गांधी मैदान की ओर जाने वालों के लिए-भ्भ् सेकेंड।

निदेश दिया गया कि वोल्टास मोड़ और कोतवाली मोड़ के पास ट्रैफिक लाइट सिग्नल पोस्ट का पुन: निरीक्षण कर ग्रीन लाइट के संचालन समय को ठीक करें।

निदेश दिया कि हड़ताली मोड़ और पुनाईचक मोड़ पर लगे टैफिक लाइट सिग्नल पोस्ट का दो दिन निरीक्षण करें।

निदेश दिया कि पटना के विभिन्न स्थलों पर लगे टै्रफिक लाइट सिग्नल के बायी ओर मुड़ने वाले लेन पर निर्बाध यातायात का संचालन सुनिश्चित करते हुए विभिन्न स्थलों पर लगे ट्रैफिक लाइट सिग्नल के समय निर्धारण की पुन: समीक्षा की जाय और ग्रीन लाइट के समय निर्धारण में सुधार किया जाए।

Posted By: Inextlive