आगरा। थाना सदर एरिया शहीद नगर में साइबर के शातिरों ने एक गरीब दम्पत्ति को निशाना बना लिया। डेढ़ घंटे मोबाइल पर बात कर दो खातों से डेढ़ लाख रुपया उड़ा दिया। अगले दिन जब दम्पत्ति बैंक में गए तो मामले की जानकारी हो सकी। पति पत्‍‌नी इसी के बाद से पुलिस के चक्कर लगा रहे थे। मंगलवार को दम्पत्ति शिकायत करने एसएसपी कार्यालय आए थे। मामला साइबर सेल भेजा गया है।

पति पत्‍‌नी के अलग-अलग हैं खाते

शहीद नगर निवासी सुंदर लाल ठेल पर कपड़े बेचने का काम करते हैं। यहां पर वह अपनी पत्‍‌नी रेखा देवी के साथ रहते हैं। चार बेटियों की शादी हो चुकी है। बेटा ननिहाल में रहता है। रेखा देवी का अकाउंट राजपुर चुंगी यूनियन बैंक में है जबकि पति का अकाउंट विभव नगर में कैनरा बैंक में है। 10 जनवरी को शाम चार बजे रेखा देवी पर एक कॉल आया।

बैंक अधिकारी बन कर ले ली जानकारी

कॉल करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और रेखा देवी से खाते की जानकारी मांगी। उसने जानकारी देने से मना कर दिया। उसी दौरान पति घर पर आए और साइबर शातिर से बात की। शातिर ने उन्हें बातों में लगा दिया। उन्होने पत्‍‌नी व अपना एटीएम का नंबर व सीवीवी नंबर बता दिया। साइबर का शातिर उनसे उनके बच्चों व सगे संबंधियों के अकाउंट की जानकारी मांगने लगा।

दूसरे दिन पता चला

दूसरे दिन पति-पत्‍‌नी जब बैंकों में पहुंचे तो 160 रुपये पत्‍‌नी व 139 रुपये सुंदर लाल के खाते में शेष बचे। यह देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। इसके बाद दम्पत्ति ने दोनों अकाउंट को ब्लॉक करवा दिया। कार्ड भी ब्लॉक करवा दिया। शातिर ने पति के अलाउंट से करीब 48 हजार रुपये व पत्‍‌नी के खाते से चार हजार की नोयडा में शॉपिंग व बीस-बीस हजार रुपये अलग से निकाले। इसके अलावा एटीएम से पेटीएम में भी रुपये ट्रांसफर किए।

लगातार हो रही शातिर से बात

इसके बाद दम्पत्ति में पुलिस ने मामले की शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हुई पति-पत्‍‌नी से साइबर शातिर लगातार बात कर रहा है। वह उनके रिश्तेदारों के नंबर मांग रहा है। दम्पत्ति का कहना था कि उसका नंबर चालू है। पुलिस यदि चाहे तो उसे पकड़ सकती है। शातिर ने इस अकाउंट में रुपया ट्रांसफर करावाया था उसे भी ब्लॉक करवा दिया। पीडि़त मंगलवार को एसएसपी कार्यालय आए थे। यहां से इनका मामला साइबर सेल भेज दिया गया।

Posted By: Inextlive