-चालीस फीसदी जनता के पास अभी भी नहीं है आधार कार्ड

-चुनाव आयोग की योजना में पैदा हो रही है रुकावट

ALLAHABAD: मंशा साफ है कि मतदाताओं को आधार कार्ड से लिंकअप कर वोटर लिस्ट को फिल्टर किया जाए। इसको लेकर कामकाज भी शुरू हो गया, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। कारण साफ है कि जिले में आधार कार्ड बनाने का काम काफी धीमा चल रहा है। अभी भी 40 परसेंट लोगों का इनरोल्मेंट नहीं हुआ है। ऐसे में लोगों का इस योजना से जुड़ पाना मुश्किल साबित हो रहा है।

पिछले कैंप में खराब थी स्थिति

यही कारण है कि इस योजना से पब्लिक को जोड़ने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। 17 मई को लगाए गए कैंप तक महज 62 हजार लोगों ने ही अपना लिंकअप कराया था। इसमें सबसे ज्यादा खराब रिकॉर्ड इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा का था। यहां से केवल 1820 मतदाता ही लिंक हुए हैं। बता दें कि जिले में 43.57 लाख मतदाता हैं, जिनमें से 27.72 लाख को आधार कार्ड इश्यू हो चुका है।

आज फिर लगेगा कैंप

रविवार को एक बार फिर जिला प्रशासन की ओर से वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए जिले के मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान मतदाता अपना फॉर्म भरकर बीएलओ को सौंप सकते हैं। साथ ही इंटरनेट और एसएमएस के जरिए भी इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। मतदाता सूची में मौजूद त्रुटियों को सही कराने के लिए फॉर्म आठ व एक से अधिक जगह पर नाम अंकित होने पर उसे कटवाने के लिए फॉर्म सात भी कैंप के माध्यम से भरकर जमा किया जा सकता है।

बॉक्स

घर बैठे भी हो सकेगा लिंकअप

-मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर ECILINK टाइप करें

-स्पेस देकर मतदाता पहचान पत्र का नंबर टाइप करें

- आधार नंबर टाइप करें

- मैसेज को 51969 पर भेज दें।

- इसके बाद आपके फोन पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा

- इंटरनेट से लिंक करने के लिए वेबसाइट nsvp.in पर जाएं।

--ceouttarpradesh.nic.in पर जाकर नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर फीड योर नेम का ऑप्शन सेलेक्ट करें

-अपना नाम, आधार नंबर, मतदाता पहचान पत्र, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी भरकर सबमिट करें।

वर्जन

बीएलओ, ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी वर्कर आदि को विशेष अभियान के दौरान कैंप पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई बीएलओ अनुपस्थित रहता है तो उसके खिलाफ निर्वाचन की सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।

कौशलराज शर्मा, डीएम

Posted By: Inextlive