-टीचर्स का चयन न हो पाने से अटकी है स्कूलों के संचालन की प्रक्रिया

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परिषदीय स्कूलों को भी कॉन्वेंट स्कूलों के मुकाबले तैयार करने और उन्हें इंग्लिश मीडियम पैटर्न पर चलाने की कवायद शासन कर रहा है। इसके लिए पहले से चल रहे इंग्लिश मीडियम स्कूलों के साथ ही नए स्कूलों का चयन भी प्रत्येक ब्लॉक में किया गया है। लेकिन शासन और सरकार की मंशा पर बेसिक शिक्षा विभाग की पलीता लगाने में जुटा है। निर्देश दिया गया था कि प्रत्येक जिले के ब्लॉक स्तर पर नए स्कूलों का चयन किया जाए और उनको इंग्लिश मीडियम के जरिए संचालित किया जाए। शासन की मंशा के अनुरूप प्रयागराज जनपद में भी 100 नए स्कूलों को चयन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई, लेकिन इस सेशन में स्कूलों के संचालन को लेकर संशय बना हुआ है।

नहीं जारी हो सका विज्ञापन

असल में इन स्कूलों में टीचर्स भर्ती के लिए चलने वाली प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी नहीं हो सका है। इसके बाद स्टूडेंट्स के लिए किताबों आदि का काम भी बाकी है। इसमें कई महीने का समय लगना तय है। ऐसे में मौजूदा सत्र में स्कूलों के संचालन को लेकर संशय बना हुआ है। जबकि पहले से चयनित स्कूलों के लिए टीचर्स के चयन की लिखित परीक्षा 16 मई को पूरी की गई थी। इसके बाद 26 जून से इंटरव्यू शुरू करने के लिए विभाग की ओर से मंगलवार को विज्ञापन जारी किया गया था।

वर्जन

पूर्व के चयनित स्कूलों में चयन प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके बाद ही 100 नए चयनित स्कूलों के संचालन की प्रक्रिया शुरू होगी।

-संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive