- शहर में पहली बार हुआ भारतीय हार्निया सोसायटी की ओर से कांफ्रेंस का आयोजन

- दूसरे शहरों से आए एक्सटर््स ने दिए आधुनिक सर्जरी के टिप्स

PRAYAGRAJ: शहर के हॉस्पिटल्स में एक साल में हार्निया के सर्वाधिक आपरेशन होते हैं। यह एक आम बीमारी है। कई जगह इसकी सर्जरी पुराने तरीके से होती है। अब इसकी आधुनिक तकनीक रोबोटिक सर्जरी के बारे में डॉक्टर्स को बताया जा रहा है। शनिवार को एसआरएन हॉिस्पटल के ओटी में देश के जाने माने डॉक्टर्स ने आधुनिक तकनीक से हार्निया की सर्जरी की। जिसे एएमए कन्वेंशन हाल में बैठे डॉक्टर्स ने लाइव देखा। सर्जरी दूरबीन विधि से की गई।

ऑपरेशन के दौरान लाइव क्वैश्चंस पूछे

भारतीय हार्निया सोसाइटी के तत्वावधान में मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय वर्कशॉप आयोजित हुई। जिसमें पहले दिन सर्जरी और दूसरे दिन कांफ्रेंस हुई। एमएलएन मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ। शबी अहमद के नेतृत्व में पहली बार ऐसा आयोजन हुआ है। पहले दिन मैक्स हॉस्पिटल से पद्मश्री डॉ। प्रदीप चौबे, एम्स नई दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ। एमसी मिश्र, बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डॉ। केएन श्रीवास्तव, फोर्टिस हॉस्पिटल गुड़गांव से डॉ। एके कृपलानी, कोलकाता से डॉ। सरफराज बेग, दक्षिण भारत से डॉ। मधुकर पाई व डॉ। कृष्णा ने हार्निया के मरीजों का ऑपरेशन किया। इसमें रोबोटिक सर्जरी भी शामिल रही। एएमए कन्वेंशन हाल में लाइव सर्जरी देख रहे डॉक्टर्स ने एक्सप‌र्ट्स से लाइव क्वेश्चंस भी किए जिसका उन्हें बखूबी जवाब मिला।

इनको मिला आपरेशन का लाभ

जिन मरीजों का ऑपरेशन किया गया उसमें मो। कासिम, मो। हबीब, अबरार अहमद, केदारनाथ, श्रीकांत अफसाना व रजनी के हार्निया का ऑपरेशन दूरबीन विधि से किया गया। इसमें मोटे व्यक्तियों में हर्निया आपरेशन में होने वाली समस्याओं एवं निराकरण पर चर्चा भी हुई। बताया गया कि अधिक फैट हो जाने से आपरेशन में दिक्कत आती थी लेकिन दूरबीन विधि में इस काम्पि्लकेशन को कम किया जा सकता है। इसके पहले डॉ। प्रदीप चौबे, डॉ। एसपी सिंह, डॉ। शबी अहमद ने कार्यक्रम की शुरुआत की। आपरेशन कक्ष में सीनियर सर्जन डॉ.वीके पांडेय, डॉ। वैभव श्रीवास्तव, डॉ। प्रोबाल नियोगी, डॉ.आरके चौधरी, आइएमए के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ। अशोक कुमार, काल्विन के प्रमुख अधीक्षक डॉ। वीके सिंह, डॉ। मयंक सिंह, डॉ। जेके सिंह, डॉ.संतोष सिंह आदि उपस्थित रहे। इन्होंने सर्जरी की बारीकियों को सीखा। कन्वेंशन हाल में एक्सप‌र्ट्स ने लेक्चर भी दिए। रविवार को हार्निया के आपरेशन से संबंधित शोध पत्र भी प्रस्तुत किए जाएंगे। संचालन डॉ। बीके बंसल ने किया।

Posted By: Inextlive