21

दिन में ही 1050 लोगों ने कर दिया है पासपोर्ट के लिए आवेदन

13

जुलाई तक की एडवांस बुकिंग की डेट भी हो गई है फुल

09

जून से प्रधान डाकघर में शुरू हुआ इलाहाबाद पासपोर्ट सेवा केंद्र

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: अब आपको पासपोर्ट के लिए कानपुर, लखनऊ या वाराणसी नहीं जाना होगा। प्रधान डाकघर आपको शहर में ही आनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दे रहा है। अब लखनऊ रीजन के इलाहाबाद में भी पासपोर्ट बनवाने की सुविधा दी गई है। हालांकि अभी इलाहाबाद पासपोर्ट सेवा केन्द्र का अनौपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ है, लेकिन केन्द्र ने काम शुरू कर दिया है।

21 दिन में 1050 आवेदन

प्रधान डाकघर में इलाहाबाद पासपोर्ट सेवा केन्द्र नौ जून से काम कर रहा है। 21 दिन में 1050 लोगों ने सेवा केन्द्र की वेबसाइट passportindia.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। यही नहीं वेबसाइट पर 13 जुलाई तक की एडवांस बुकिंग भी फुल हो गई है।

मिलेगा आईडी बनाने का आप्शन

इलाहाबाद पासपोर्ट सेवा केन्द्र की वेबसाइट पर यदि आपकी यूजर आईडी नहीं है तो नई आईडी बनाने का ऑप्शन है। आनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ आपको दो हजार रुपए फीस जमा करनी होगी। जिस रीजन में आपको पासपोर्ट बनवाना है उसकी डिटेल भरनी होगी। अगर आप लखनऊ रीजन का विकल्प भरते हैं तो आपको इलाहाबाद व फैजाबाद सेवा केन्द्र का आप्शन दिया जाएगा। इन दोनों जिलों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला गया है।

तो दोबारा करना होगा आवेदन

आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद संबंधित व्यक्ति को एक निश्चित तारीख और टाइम दिया जाएगा। खास बात ये है कि अगर आप निश्चित टाइम से एक मिनट की भी देरी से पहुंचेंगे तो आपको वापस कर दिया जाएगा। इसके बाद आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। उस तारीख पर संबंधित सेवा केन्द्र में एजूकेशनल सर्टिफिकेट, बर्थ व एड्रेस प्रूफ के अन्तर्गत आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड लेकर उपस्थित होना होगा। इसके बाद 20 से 25 दिन के भीतर आपको पासपोर्ट उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इलाहाबाद के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए अब दूसरे जिले में नहीं जाना होगा। प्रधान डाकघर में नौ जून से पासपोर्ट सेवा केन्द्र काम कर रहा है। 21 दिनों में एक हजार से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और 13 जुलाई तक की बुकिंग फुल है।

योगेश कुमार, इंचार्ज,

इलाहाबाद पासपोर्ट सेवा केन्द्र

Posted By: Inextlive