यह भी जानें

-10 बजे सुबह होगा इनॉग्रेशन

- 8 सेंटर्स पर होगा वैक्सीनेशन

-800 हेल्थ वर्कर्स का लांचिंग वाले दिन किया जाएगा वैक्सीनेट

-6 हेल्थ स्टाफ करेंगे वैक्सीनेशसन

-3 दिन में पूरा होगा फ‌र्स्ट फेज

- आज से होगी वैक्सीनेशन की शुरुआत

-गंगाशील मेडिकल कॉलेज में सेंट्रल मिनिस्टर करेंगे इनॉग्रेशन, फिर सेंटर्स पर शुरू होगा वैक्सीनेशन

-हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारियां की पूरी, सेंटर्स पर निगरानी के लिए तैनात रहेगा पुलिस फोर्स

बरेली : पूरे देश को जिस घड़ी का इंतजार था वो घड़ी आज आ गई। सैटरडे, 16 जनवरी यानि आज से पूरे देश के साथ ही अपने शहर में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है। सैटरडे को डिस्ट्रिक्ट के आठ सेंटर्स पर कोविड वैक्सीनेशन लांच किया जाएगा, जिसके लिए सेंटर्स पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं ड्राई रन के दौरान मिली कमियों को भी दुरुस्त कर लिया गया है।

सेंट्रल मिननिस्टर करेंगे इनॉग्रेशन

देश में वैक्सीनेशन का ऑनलाइन इनॉग्रेशन पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। वहीं शहर की बात करें तो यहां पर इनॉग्रेशन गंगाशील आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज में सुबह 10 बजे सेंट्रल मिनिस्टर संतोष गंगवार करेंगे। इसके बाद गंगाशील समेत आठ सेंटर्स पर वैक्सीनेश शुरू कर दिया जाएगा।

इन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन

1.गंगाशील आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज

2. डिस्ट्रिक्ट फीमेल हॉस्पिटल

3. एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज

4. रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज

5. राजश्री मेडिकल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

6. सीएचसी नवाबगंज

7. सीएचसी फरीदपुर

8. सीएचसी बहेड़ी

कोल्ड चेन में पहुंची वैक्सीन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह ने बताया कि सैटरडे को डिस्ट्रिक्ट के आठ सेंटर्स पर 800 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सभी सेंटर्स पर वैक्सीन कोल्ड चेन में पहुंचा दी गई है। अधिकारियों के मुताबिक, एक वॉयल से 10 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं एक सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीनेशन होना है इसलिए हर सेंटर वैक्सीन के 10 वॉयल भेजे गए हैं।

हर सेंटर पर होगा 6 का स्टाफ

डॉ। आरएन सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन के टाइम सेंटर के 6 प्वॉइंट पर 6 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें वैक्सीनेशन ऑफिसर, जांचकर्ता, वैक्सीनेटर, दो सपोर्टिंग स्टाफ, एक एडिशनल वैक्सीनेटर और सिक्योरिटी गार्ड को शामिल किया गया है। वहीं सैटरडे को आठ सेंटर्स पर वैक्सीनेशन के बाद डिस्ट्रिक्ट के 55 सेंटर्स में 32 प्राइवेट हॉस्पिटल, 5 प्राइवेट मेडिकल कालेज और 18 गवर्नमेंट हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा।

वैक्सीनेशन का ये है प्लान

वैक्सीनेशन के फ‌र्स्ट फेज को तीन दिन में पूरा किया जाएगा, जिसके लिए 55 सेंटर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। फ‌र्स्ट फेज में लगभग 28 हजार गवर्नमेंट और प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। जबकि सेकंड फेज में नगर निगम, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को वैक्सीनेट किया जाएगा। वहीं थर्ड फेज में 50 साल के ऊपर के बुजुर्ग, डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से ग्रसित लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

शासन को भेजी जाएगी रिपोर्ट

सैटरडे को शुरू होने वाले वैक्सीनेशन की रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। सभी आठ सेंटर्स पर जिन हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेट किया जाएगा, उन सबको वैक्सीनेट करते हुए फोटो ली जाएगी। फिर सभी की फोटो वैक्सीनेशन अचीवमेंट रिपोर्ट के साथ शासन को भेजी जाएगी। इसके अलावा सभी सेंटर्स पर वैक्सीनेशन की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं जिसकी मॉनिटरिंग एडी हेल्थ ऑफिस से की जाएगी।

Posted By: Inextlive