- आईपीएल को लेकर शहर में यूथ के बीच देखने को मिला क्रेज, जमकर लगी बोलियां

- नाईट कफ्र्यू के बीच सड़कों पर रहा सन्नाटा, चाट की टपरियों की जगह घरों व गली मोहल्लों में सजी महफिलें

बरेली। एक तरफ पंचायत चुनाव की सरगर्मी तो दूसरी तरफ नाईट कफ्र्यू के दौरान पुलिस की सख्ती का डर, लेकिन इसके बावजूद फ्राइडे से शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग का क्रेज शहर में यूथ के बीच देखने को मिला। जहां पिछले साल तक सड़क किनारे चाय की टपरियों व दुकानों के बाहर लोग इकट्ठा होकर मैच का मजा लेते थे, वहीं अब नाईट कफ्र्यू के बीच घरों व गली मोहल्लों में महफिलें सजी। इसी बीच सट्टेबाजों और बुकीज की भी जमातों में भी हर बॉल पर जमकर बोली लगाई गई। देर रात मैच खत्म होने तक जमकर हुड़दंग भी चला। वहीं पुलिस की कार्रवाई नाईट कफ्र्यू तक ही सिमट कर रह गई। हालांकि अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को बुकीज पर नजर रखने के साथ ही उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए हैं।

नाईट कफ्र्यू के चलते नहीं ले सके मैच का आनंद

कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर लगाए गए नाइट कफ्र्यू के कारण लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं। इसके चलते लोग अपने यार दोस्तों के साथ भी बैठकी नहीं कर सके। जिन्हें अकेले ही मैच देखना पड़ा। राजेंद्र नगर के रहने वाले अमन ने बताया कि हर साल अपने दोस्तों के घर बैठकर मैच देखा करते थे। लेकिन इस बार आवाजाही पर पाबंदी होने के चलते घर में ही अकेले बैठकर मैच देखना पड़ा। वहीं सिविल लाइंस के राहुल ने बताया कि नाईट कफ्र्यू का समय शुरू होने से पहले ही एक दोस्त के घर सभी साथी इकट्ठा हो गए और मैच का आनंद लिया।

हर बॉल और ओवर पर लगा सट्टा

आईपीएल सीरीज का बुकीज और सट्टेबाजों को बेसबरी से इंतजार रहता है। फ्राइडे को आईपीएल शुरू होने के साथ ही बुकीज की जमातें भी लग गई। ऐसे हर बॉल से लेकर ओवर तक जमकर सट्टा देकर लाखों की हार जीत की बाजी लगाई गई। शहर में पीलीभीत बाईपास स्थित फाइक इंक्लेव, राजेंद्र नगर, डीडीपुरम, पुराना शहर व अन्य पॉश इलाकों में भी इस दौरान बुकीज सक्रिय रहे। वहीं पुलिस ने भी सूचना मिलने पर कई जगह कार्रवाई करने के लिए दबिश दी लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं लगा। पुलिस अब लगातार बुकीज पर नजर भी बनाए हुए है।

देर रात तक बढ़ती रही बोली

आईपीएम में से लगाए जाने वाले सट्टे में ऑनलाइन माध्यम से भी रेट मिलने के बाद बोली लगाई जाती है। फ्राइडे को हुए आरसीबी और एमआई के मैच में शुरूआत में छोटी बोली से शुरूआत होने के बाद रेट आधे-आधे तक पहुंच गया। दरअसल यहां दस हजार रुपये के हिसाब से बोली लगाई जाती है। शुरूआत में आठ से साढ़े आठ हजार रुपये के बदले बोली जीतने पर दस हजार का रेट रहा तो पहली इनिंग्स खत्म होने तक यह रेट साढ़े चार हजार के बदले जीतने पर दस हजार तक भी पहुंच गया। वहीं हर ओवर के बाद रन्स की बढ़त और ओवर की कमी के चलते ये बढ़ता घटता भी रहा। सट्टे की यह जानकारी ऑनलाइन एप्स पर भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

पहले हो चुकी कार्रवाई

किराए का मकान लेकर सट्टा करा रहे थे बुकीज

पिछले साल बारादरी पुलिस ने फाइक इंक्लेव स्थित एक सपा नेता के मकान से उत्तराखंड के पांच बुकीज को पकड़ा था। मैचे पर सट्टा लगवाने के लिए बुकीज रोजाना सुबह अपनी एसयूवी कार से शहर आते थे और मैच पूरा करने के बाद चले जाते थे। इसके लिए उन्होंने पूरा मकान किराए पर ले रखा था। मामले की जानकारी होने पर बारादरी पुलिस ने मकान में दबिश देकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। उनके पास से बड़ी रकम के साथ लैपटॉप, व कई मोबाइल बरामद हुए थे।

राजेंद्र नगर से पकड़े थे सट्टेबाज

प्रेमनगर पुलिस ने पिछले साल ही राजेंद्र नगर इलाके में आईपीएल मैच पर सट्टा लगा रहे दो बुकीज को दबोचा था। दोनों ही इलाके व आसपास के लोगों ने फोन के माध्यम से सट्टा लगवा रहे थे। मामले सामने आने पर पुलिस ने एक दुकान में दबिश देकर दोनों को गिरफ्तार किया था। पुलिस को उनके पास से कई मोबाइल व नकदी बरामद की थी। इसके अलावा भी पुलिस आईपीएल पर सट्टेबाजी को लेकर कई कार्रवाई कर चुकी है।

आईपीएल मैच में सट्टेबाजी को लेकर पुलिस अलर्ट है। लगातार बुकीज व अन्य सट्टेबाजों की तलाश की जा रही है। पकड़े जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। - रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी

Posted By: Inextlive