-ड्रग डिपार्टमेंट की टीम ने शहर के 25 मेडिकल स्टोर पर की छापेमारी

-दवा लेने आने वाले सभी लोगों के ऑक्सीजन लेवल की करनी होगी जांच

बरेली: कोरोना से लोगों को बचाने के लिए उनके ऑक्सीजन लेवल और टेंप्रेचर की जांच जरूरी है। होम आइसोलेट किए गए मरीजों को ऑक्सीमीटर रखना जरूरी है लेकिन लोग शिकायत कर रहे थे कि ऑक्सीमीट मेडिकल स्टोर से नहीं मिल रहा है। इसको लेकर प्रशासन ने सख्त रुख इख्तियार कर लिया है। कमिश्नर के आदेश पर सहायक आयुक्त ड्रग के निर्देश पर थर्सडे को ड्रग डिपार्टमेंट की टीमों ने शहर के करीब 25 मेडिकल स्टोर पर छापेमारी की और सभी को सख्त हिदायत दी कि वह बिक्री के लिए ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर जरूर रखें। इसके अलावा दवा लेने आने वालों का टेंप्रेचर और ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक करें, नहीं तो उनका लाइसेंस कैंसिल किया जाएगा। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने भी होम आइसोलेशन वालों के पास ऑक्सीमीटर न होने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी।

5 मेडिकल स्टोर पर नहीं मिला ऑक्सीमीटर

बता दें कि मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर रखने का आदेश करीब दो महीने पहले जारी किया गया था, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा था। यही नहीं ऑक्सीमीटर की कालाबाजारी की भी खबरें सामने आ रही थीं। जब होम आइसोलेट हुए मरीजों के पास ऑक्सीमीटर न होने की खबर प्रशासन के पास पहुंची तो सहायक आयुक्त ड्रग ने मेडिकल स्टोर पर छापेमारी के निर्देश दिए। ड्रग इंस्पेक्टर विवेक कुमार ने बताया कि सिविल लाइंस, विकास भवन, सर्किट हाउस, डेलापीर, सौ फुटा रोड, सहित अन्य स्थानों पर करीब 25 मेडिकल स्टोर पर जांच की गई। जांच में पाया गया कि 5 मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर नहीं था। इन मेडिकल स्टोर संचालकों को सख्त हिदायत दी है कि वह ऑक्सीमीटर रखें, नहीं तो उनका लाइसेंस कैंसिल किया जाएगा। चेकिंग के दौरान कई मेडिकल स्टोर के रिकार्ड भी ठीक से नहीं मिले हैं।

लाइसेंस किया जाएगा कैंसिल

ड्रग डिपार्टमेंट ने मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर और इनफ्रारेड थर्मामीटर रखने के संबंध में मीटिंग कर जानकारी दी गई। सभी को बताया गया कि प्रत्येक मेडिकल स्टोर संचालक को अपने यहां पर दोनों मीटर रखने ही होंगे और जो भी शॉप पर दवा लेने आएगा, उसके ऑक्सीजन का लेवल और टेंप्रेचर चेक करना होगा। ऑक्सीजन लेवल कम होने और टेंप्रेचर अधिक होने पर हेल्थ डिपार्टमेंट को इसकी तुरंत जानकारी देनी होगी, ताकि उस व्यक्ति की निगरानी की जा सके। यही नहीं हिदायत दी गई है कि यदि ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की कालाबाजारी की गई तो मेडिकल स्टोर संचालक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा।

40 मेडिकल स्टोर की जारी की लिस्ट

लोग शिकायत कर रहे हैं, कि उन्हें मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर नहीं मिल रहा है। इसको लेकर थर्सडे को 40 मेडिकल स्टोर की लिस्ट जारी की गई है। यह लिस्ट सिटी व रुरल एरिया के मेडिकल स्टोर की है। इन सभी मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर उपलब्ध है। जल्द ही सभी मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर उपलब्ध होगा। कोविड रेस्पांस बरेली के ट्वीटर अकाउंट पर यह लिस्ट शेयर की गई है। एडीएम सिटी महेंद्र कुमार ने बताया कि होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों को ऑक्सीमीटर रखना ही होगा, नहीं तो उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कराया जा रहा है। इसके अलावा कुछ लोग होम आईसोलेशन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो ऐसे लोगों को भी हॉस्पिटल में एडमिट कराया जा रहा है। रोजना 5 से 6 लोगों पर इसी तरह से कार्रवाई की जा रही है।

नंबर और पता सही से करें फीड

एडीएम ई ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि उनके एरिया में होने वाली कोरोना सैंपलिंग में सभी के नाम व पते सही से फीड किए जाएं। देखने में आया है कि कोई सिर्फ बारादरी या सिविल लाइंस का पता लिखा दे रहा है जबकि यह एरिया बहुत बड़ा होता है, ऐसे में पॉजिटिव आने पर उसे ट्रेस करना मुश्किल है। इसी तरह से कई बार मोबाइल में 10 नंबर की जगह 9 नंबर फीड कर दिए जाते हैं, और जब कंट्रोल रूम से फोन किया जाता है तो बात नहीं हो पाती है। ऐसे में किसी मरीज की अचानक तबियत बिगड़ेगी तो उसे इलाज देना मुश्किल होगा।

Posted By: Inextlive