- शहर के खुशलोक हॉस्पिटल को पेड वैक्सीनेशन का बनाया गया सेंटर्स

- तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को होगा वैक्सीनेशन

बरेली : जिले में कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। इस चरण के तहत 45 से 60 साल की उम्र के गंभीर बीमारियों के मरीज और 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुगरें का टीकाकरण किया जाएगा। वैद्य लाभार्थियों को उम्र या बीमारी से संबंधित दस्तावेज भी दिखाने होंगे। वहींए सरकार ने निजी अस्पतालों में भी पेड टीकाकरण की शुरूआत कर दी है। इसके तहत निजी अस्पतालों में 250 रुपये देकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। वहीं, जिला अस्पताल और सिविल लाइंस स्थित अर्बन पीएचसी में तीसरे चरण के तहत मुफ्त टीकाकरण होगा।

आज खुशलोक अस्पताल में पेड वैक्सीनेशन

सरकार ने निजी अस्पतालों में पेड टीकाकरण के लिए 100 अस्पताल चुने हैं। इनमें से अधिकांश वो अस्पताल हैं, जो आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत हैं। हालांकि मंडे को केवल खुशलोक हॉस्पिटल में ही वैक्सीनेशन होगा। डॉ। विनोद पागरानी के मुताबिक इस व्यवस्था से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे।

मौके पर भी करवा सकेंगे पंजीकरण

वैसे तो पिछले दो चरणों में कोविन एप में पंजीकरण करा चुके कर्मचारियों का ही टीकाकरण किया जा रहा था। लेकिन तीसरे चरण में सरकार ने काफी छूट दी है। इसके तहत पहले से ही पंजीकृत लोगों के अलावा तीसरे चरण के लिए चिह्नित वो लोग भी टीकाकरण करा सकेंगेए जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है। इसके लिए इच्छुक मरीज या वृद्धजन अस्पताल जाकर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। एक बार में अधिकतम चार लोगों का पंजीकरण हो सकेगा।

मरीजों को ले जाने होंगे जरूरी रिपोर्ट

चूंकि तीसरे चरण में बुजुगरें के अलावा 45 से 60 साल के मरीज भी टीकाकरण करा सकते हैं। ऐसे में उन्हें बीमारी से संबंधित रिपोर्ट व संबंधित अस्पताल में दिखाने होंगे। इसकी एक कॉपी भी ली जाएगी। सरकार ने प्रमुख रूप से 20 बीमारियों को वैक्सीनेशन के लिए माना है। इसके अलावा भी सभी वैक्सीन लगवाने वालों को फोटो आईडी प्रुफ लाना जरूरी होगा। वहींए मरीजों से सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म भरना जरूरी होगा। यानीए मरीज अपनी इच्छा से वैक्सीन लगवा रहा है।

आनस्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए 40 फीसद जगह

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आरएन सिंह ने बताया कि सरकारी या निजी अस्पतालए दोनों जगह ही आनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। हालांकि इसके लिए 40 फीसद ही आरक्षित की गई है। पंजीकरण के बाद तत्काल इच्छुक वैद्य लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

मंडे को शहर के खुशलोक हॉस्पिटल में पेड वैक्सीनेशन होगा। तीसरे चरण के वैद्य लाभार्थी 250 रुपये देकर वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल और सिविल लाइंस में अर्बन पीएचसी पर निशुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी।

- डॉ.आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive