- शासन ने हेल्थ डिपार्टमेंट को मिलीं महज 32 हजार डोज, 4 दिन का ही हो सकेगा वैक्सीनेशन

- हेल्थ कर्मियों ने वार्डो में नियर टू होम वैक्सीनेशन के लिए पहले ही कर दिया था अवेयर

बरेली : शासन ने कोरोना से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन ड्राइव जनवरी माह में शुरू की, शुरूआत में इसको लेकर क्रेज भी दिखाई दिया। कोरोना की दूसरी लहर जब आई तो अप्रैल माह में कोरोना के केसेस में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हुई ऐसे में वैक्सीनेशन कराने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ सेंटर्स पर वैक्सीनेशन कराने के लिए उमड़ी जो कि जून माह तक देखने को मिला लेकिन अब विभाग वैक्सीन के संकट से जूझ रहा है वजह है कि शासन की ओर से कम संख्या में वैक्सीन की डोज विभाग को मुहैया कराई जा रही है। जिससे वैक्सीनेशन प्रभावित हो रहा है। इसी क्रम में फ्राईडे को महज 32000 डोज विभाग को मिलीं, ऐसे में हर दिन 8000 डोज लोगों को लगाई जा रही हैं ऐसे में चार दिनों के बाद विभाग के पास फिर वैक्सीनेशन का टोटा हो जाएगा।

प्रचार-प्रसार हो गया लेकिन कागजों में मेगा वैक्सीनेशन

शासन के आदेश पर एक जुलाई से मेगा वैक्सीनेशन होना तय हुआ था इसको लेकर जून माह से ही शहर के समस्त 80 वार्डो में नियर टू होम वैक्सीनेशन के बाबत प्रचार-प्रसार तक हो गया। नियर टू होम वैक्सीनेशन होने के कारण कई लोग एक जुलाई से नियर टू होम वैक्सीनेशन होने के इंतजार करते रहे लेकिन शासन ने मेगा वैक्सीनेशन को टाल दिया।

महिला अस्पताल में वैक्सीनेशन को लेकर हंगामा

जिला महिला अस्पताल में सैटरडे को वैक्सीनेशन कराने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी लेकिन लोगों को घंटो इंतजार करना पड़ा। वजह थी कि यहां आन स्पाट रजिस्ट्रेशन के लिए महज एक काउंटर बनाया गया था जिस कारण सुबह 10 बजे से वैक्सीनेशन कराने आए लोगों को करीब एक बजे वैक्सीन लग सकी। लोगों ने इस बाबत शिकायत भी सीएमएस से की।

सैटरडे को इतने को लगी वैक्सीन

हेल्थ विभाग की ओर से सैटरडे को 7500 लोगों को वैक्सीनेट करने का टारगेट निर्धारित किया गया था जिसके सापेक्ष 18 प्लस के 3648 लोगों को फ‌र्स्ट डोज वहीं 354 लोगो को सेकेंड डोज वहीं 45 प्लस में 1380 को फ‌र्स्ट डोज वहीं 1866 लोगों को सेकेंड डोज लगाई गई। वहीं 96.64 फीसदी टारगेट अचीवमेंट हुआ।

शासन से अभी 32000 डोज मिली हैं। जिससे चार दिन तक वैक्सीनेशन होगा। वहीं वैक्सीन मुहैया कराने के लिए डिमांड भेजी गई हैं। हालांकि अभी शासन स्तर से मेगा वैक्सीनेशन को टाल दिया गया है।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive