i impact

- डीआईओएस द्वारा बनाए गए सात सदस्यीय सचल दस्ता ने कसी कमर

- जिले भर के पांच परीक्षा केंद्रों पर तैनात किए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए किए गए तमाम इंतजाम के बाद भी धड़ल्ले से हो रही नकल पर अब रोक लगाने के लिए जिम्मेदारों ने कमर कस ली है। डीआईओएस द्वारा बनाए गए सात सदस्यीय सचल दस्ता अब पूरी तरह एक्टिव हो गया है। डीआईओएस ने पांच परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापकों को नकल की शिकायत पर चेतावनी दी है। वहीं इन परीक्षा केंद्रों पर नजर बनाए रखने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती भी कर दी गई है।

विवादित केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट

सोमवार को हाईस्कूल में गणित की परीक्षा हुई। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक ने हर विवादित परीक्षा केंद्र पर एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जो अब होने वाली सभी परीक्षा के समय वहीं मौजूद रहेंगे। डीआईओएस एएन मौर्य ने कहा कि इन्द्रसना इंटर कॉलेज बालापार, अमर सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बढ़या चौक, बापू इंटर कॉलेज पीपीगंज, जनता इंटर कॉलेज माड़ापार, परमज्योति इंटर कॉलेज जंगल रसूलपुर चकिया से नकल की शिकायत मिलने पर एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

यह भी की गई है व्यवस्था

- 1200 लेखपाल व कानूनगो की तैनाती है नकल रोकने के लिए

- 30 सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती

- 4-4 लेखपाल सुबह और दोपहर की पाली में हर केन्द्र पर रहेंगे मौजूद

बॉक्स

हमने किया था खुलासा

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जुबिली इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल पर दिनभर की एक्टिविटी का लाइव हाल लिया था। 18 मार्च के अंक में 'बोर्ड एग्जाम में विभाग विफल, धड़ल्ले से नकल' हेडिंग से न्यूज पब्लिश हुई तो विभाग में हड़कंप मच गया। इसके बाद आनन-फानन में डीआईओएस ने सभी को नकल रोकने के लिए अलर्ट कर दिया है।

-----------

वर्जन

यूपी बोर्ड परीक्षा जब से शुरू हुई है, पांच परीक्षा केंद्रों पर नकल की सूचना मिली थी। इसके बाद इन परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों के लिए अलग से सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

- एएन मौर्य, डीआईओएस

Posted By: Inextlive