- डेंगू के सीजन में बढ़ी प्लेटलेट्स की डिमांड, ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की भारी कमी

- हॉस्पिटल और ब्लड बैंकों में सक्रिय हुए खून के दलाल, जरूरतमंदों से कई गुना कीमत वसूल रहे

>KANPUR@inext.co.in

KANPUR: बदलते मौसम में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसके चलते ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की डिमांड भी बढ़ गई है। लेकिन प्लेटलेट्स की बढ़ी डिमांड के बाद भी ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स के स्टॉक की भारी कमी है। जिससे तीमारदारों व मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। जिसका फायदा उठाने के लिए खून के दलाल फिर सक्रिय हो गए हैं। बेहद कम कीमत होने के बाद भी प्लेटलेट्स के नाम पर सक्रिय दलाल जरूरतमंदों से कई गुना कीमत वसूल रहे हैं।

सरकारी ब्लड बैंकों में कम स्टॉक

शहर के तीन सरकारी ब्लड बैंकों में से उर्सला और मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक में ही ब्लड की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। दोनों में ही ब्लड सैपरेशन यूनिट भी है। ऐसे में यहां प्लेटलेट्स और प्लाजमा की भी बिक्री होती है, लेकिन दोनों ही ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की भारी कमी है। बुधवार को ही यूपीएसबीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक उर्सला में 11 यूनिट प्लेटलेट और जीएसवीएम ब्लड बैंक में 23 यूनिट प्लेटलेट ही थीं। जबकि डेंगू के सीजन में मांग इससे कहीं ज्यादा है। सिर्फ एलएलआर हॉस्पिटल में ही 20 से ज्यादा डेंगू पेशेंट्स का इलाज चल रहा है।

एक यूनिट के चार गुना भाव

सरकारी हो या प्राइवेट ब्लड बैंक एक यूनिट प्लेटलेट्स आम तौर पर 300 से 500 रुपए में मिल जाती है, लेकिन अब जब प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ी है। तब एक यूनिट प्लेटलेट्स एक हजार से 1500 रुपए तक में मिल रही है। यह डीलिंग दलाल करते हैं जोकि सरकारी ब्लड बैंकों में आने वाले तीमारदारों को फंसाते हैं। एक बार डील होने के बाद उन्हें किसी दूसरे ब्लड बैंक से ज्यादा कीमत पर प्लेटलेट्स दिला देते हैं। जीएसवीएम के ही ब्लड बैंक में ऐसे कई दलाल पकड़े जा चुके हैं।

फैक्ट फाइल-

बुधवार को सरकारी ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स का स्टॉक

जीएसवीएम ब्लड बैंक-23 यूनिट

उर्सला ब्लड बैंक- 11 यूनिट

------------

शहर में ब्लड बैंक

सरकारी- 3

चैरिटेबल-3

प्राइवेट- 9

------------

साल में एवरेज ब्लड कलेक्शन

सरकारी ब्लड बैंक- 9228 यूनिट

प्राइवेट ब्लड बैंक-3429 यूनिट

--------------------

एक यूनिट प्लेटलेट की कीमत

- सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीज के सरकारी ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स लेने पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं

- प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती मरीज के सरकारी ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स लेने पर कीमत 300 रुपए प्रति यूनिट

------------------

Posted By: Inextlive