-सीएम के आदेश पर शुरु हुआ अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम सीएम की विजिट के कारण ही रुका

- आए दिन केबल फॉल्ट से पॉवर क्राइसिस जारी, शहर बीच के कई मुहल्लों के हजारों लोग प्रभावित

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आरपीएच से म्योर मिल सबस्टेशन तक अंडर ग्राउंड केबल वायर बिछाने का काम सीएम की प्रपोज्ड विजिट के चक्कर में शुरु होते ही बंद हो गया है। इससे पावर क्राइसिस से परेशान शहर के बीचोंबीच के कई मुहल्लों के हजारों लोगों में नाराजगी है। दरअसल सीएम के आने की खबर मिलते ही प्रशासन ने केस्को और नगर निगम से सबसे पहले खुदी पड़ी वीआईपी रोड को बनवाने के निर्देश दे डाले हैं।

बदली जानी है जर्जर केबल

लास्ट ईयर जून में चीफ मिनिस्टर ने कानपुर समग्र विकास योजनाओं का खाका तैयार हुआ था। इसमें आरपीएच से म्योर मिल सबस्टेशन जाने वाली अंडर ग्राउंड जर्जर केबल को बदलने जाने का मुद्दा प्रमुखता से उठा। सीएम को बताया गया कि केबल फॉल्ट की वजह से सिविल लाइंस, ग्वालटोली, परमट आदि इलाकों के हजारों लोगों को पॉवर क्राइसिस का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद सीएम की रिकमेंडेशन पर केस्को को जर्जर केबल बदलने के आदेश जारी किए गए।

चालू है काम

कुछ दिनों पहले ही केस्को ने अंडर ग्राउंड केबल को बदलवाने का काम चालू करवाया। रोड कटिंग की परमीशन प्रशासन से भी ले ली गई। नियमानुसार केबल डाले जाने के बाद पीछे से रोड बनवाई नहीं जा रही थी। इस बात की जानकारी पर प्रशासन ने केस्को से रोड कटिंग के साथ-साथ उसे बनवाने के भी निर्देश दिए। इस पर केस्को एमडी ने कहा कि रोड बनवाने का पैसा नगर निगम को जमा कर दिया गया है। इसलिए रोड कंस्ट्रक्शन का काम नगर निगम का है।

अफसरों के हाथ-पांव फूले

अभी यह मुद्दा हल भी नहीं हो सका था कि अफसरों को सीएम के शहर में आने की जानकारी मिली। इससे उनकी टेंशन और ज्यादा बढ़ गई। ट्यूजडे दोपहर एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने केस्को एमडी को अपने ऑफिस बुलवाया। एमडी ने बताया कि नगर निगम रोड कंस्ट्रक्शन का काम पीडब्लूडी से करवा रहा है। इसीलिए आरपीएच के पास वीआईपी रोड अब तक नहीं बन पाई है। इस पर एडीएम ने कहा कि पैसों का हिसाब-किताब होता रहेगा। बुधवार को सीएम का आना संभावित है। इसलिए सुबह म् बजे से पहले-पहले सड़क बन जाए।

--

इनसेट

रात को रोड कंस्ट्रक्शन, सुबह निरीक्षण

ट्यूजडे को लोकसभा चुनाव के बाद

कानपुर में तहसील दिवस का आयोजन हुआ। डीएम डॉ। रोशन जैकब बिल्हौर में पब्लिक की शिकायतें सुन रही थीं। मगर, बीच-बीच में वो सीएम की विजिट और वीआईपी रोड के मुद्दे पर एडीएम सिटी से फीडबैक लेती रहीं। केस्को एमडी के साथ मीटिंग के कुछ ही देर बाद डीएम का फोन आया। एडीएम सिटी ने उन्हें बताया कि केस्को एमडी और नगर निगम के अधिशाषी अभियंता को सुबह से पहले-पहले सड़क बनवाने को कह दिया गया है। सुबह वो खुद निरीक्षण करने जाएंगे।

--

वर्जन वर्जन

वीआईपी रोड के जिस हिस्से पर खुदाई चल रही है उसका स्वामित्व नगर निगम के पास है। मगर, विभाग पीडब्लूडी से सड़क बनवाना चाहता है। केस्को ने पेमेंट नगर निगम को किया है। इस कारण काफी देरी हो रही थी। केस्को और नगर निगम से कह दिया गया है कि पैसों का लेनदेन बाद में होता रहेगा, पहले सड़क बनवाई जाए।

- अविनाश सिंह, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive