- एनसीआर के इकलौते मेमू शेड का उद्घाटन अभी तक हो पाया है, जब कि आरवीएनएल रेलवे को इसे हैंडओवर कर चुका है

- अनवरगंज और गोविंदपुरी स्टेशन में होने वाले पैसेंजर्स सुविधाओं के कई कार्यो के मजदूर न होने से लगी ब्रेक

KANPUR: कोरोना लोगों की जिंदगी पर ब्रेक लगा रहा है। इसका असर डेवलपमेंट वर्क पर दिखने लगा है। रेलवे के कई चल रहे और होने वाले डेवलपमेंट वर्क पर भी कोरोना ने ब्रेक लगा दिया है। यही कारण है एनसीआर के इकलौते मेमू शेड का उद्घाटन अभी तक हो पाया है, जब कि आरवीएनएल रेलवे को इसे हैंडओवर कर चुका है। चेन्नई से आई हाईटेक सुविधाओं से लैस मेमू ट्रेन की ओपनिंग भी कोरोना की वजह से रुकी हुई हैं

लौट गए घर

कोरोना की वजह से यूपी में तीन दिनों के लॉकडाउन और कई अन्य प्रदेशों में कम्प्लीट लॉकडाउन लगने से यहां काम करने आए लोगों की चिंता बढ़ा दी है। वह अपने घरों को लौट रहे हैं। रेलवे के विकास कार्यो में लगे मजदूर भी वापस अपने घर को लौट गए है। कांट्रैक्टर्स के जो परमानेंट लेवर हैं, उन्ही से काम चलाया जा रहा रहा है। मजदूरों के घर लौटने से गोविंदपुरी व अनवरगंज में सर्कुलेटिंग एरिया के डेवलपमेंट का वर्क पूरा तरह बंद हो गया है।

चंदारी स्टेशन के डेवलपमेंट का काम कैंसिल

रेलवे आफिसर के मुताबिक, बीते दिनों एनसीआर रीजन के जीएम ने इलाहाबाद से चंदारी स्टेशन तक विंडो इंस्पेक्शन किया था। उन्होंने चंदारी स्टेशन को गोविंदपुरी की तरह हॉल्ट स्टेशन के रूप में डेवलप करने का आदेश दिया था। उन्होंने चंदारी के स्टेशन मास्टर को स्टेशन में पैसेंजर्स सुविधाओं को लेकर किए जाने वाले कार्यो का प्रस्ताव बनाकर भेजने का आदेश दिया था। मार्च में कई विकास कायरें का प्रपोजल बनकर चला भी गया है। लेकिन कोरोना की वजह से यह प्रोजक्ट फिलहाल कैंसिल कर दिया गया है।

इमरजेंसी वर्क पर विशेष ध्यान

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि कोरोना की वजह से कई विकास कार्यों पर ब्रेक लग गया है। इस समय उन कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जो इमरजेंसी है। उदाहरण के तौर पर ट्रेनों का सुरक्षित संचालन कराना, ट्रैक मेंटीनेंस और रीडेवलपमेंट वर्क को रोका नहीं जा सकता है। कोरोना काल में इन दोनों प्रोजक्ट में रेलवे अधिकारियों का विशेष ध्यान है। हालात सामान्य होने के बाद अन्य सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा।

कोरोना की वजह से इन कार्यो में लगी रोक

- मेमू शेड का उद्घाटन

- मेमू ट्रेन का शुभारंभ

- गोविंदपुरी में सर्कुलेटिंग एरिया का डेवलपमेंट

-अनवरगंज में नए प्लेटफार्म बनने का कार्य

-अनवरगंज में सीसीटीवी कैमरे व प्लेटफार्म मेंटीनेंस

-चंदारी स्टेशन के रीडेवलपमेंट का कार्य

कोरोनावायरस इंफेक्शन का प्रकोप काफी तेज है। हालात सामान्य होने के बाद इन प्रोजक्ट को पूरा किया जाएगा। फिलहाल ट्रेनों के बेहतर संचालन पर पूरा जोर दिया जा रहा है।

अमित मालवीय, पीआरओ प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive