- परिवहन डिपार्टमेंट ने यूपी के सभी आधार कार्ड का डाटा कलेक्ट किया

- लर्निग डीएल के लिए आरटीओ नहीं जाना होगा, नहीं होगा कम्प्यूटर टेस्ट

KANPUR। कोरोनाकाल में कानपुराइट्स को लर्निग डीएल के लिए अब न तो आरटीओ जाना पड़ेगा और न ही किसी प्रकार का कम्प्यूटर टेस्ट देना पड़ेगा। आरटीओ सोर्सेस के मुताबिक यह सुविधा कानपुराइट्स को ख्ब् अप्रैल से मिलने लगेगी। लर्निग डीएल के लिए अब एप्लीकेंट घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर घर पर ही लर्निग डीएल का प्रिंट आउट निकाल सकेगा।

अभी क्या थी व्यवस्था

लर्निग डीएल के लिए अभी अप्लीकेंट को ऑनलाइन अप्लाई करने के साथ स्लॉट बुक करनी होती है। जिसके बाद निर्धारित डेट पर उसको आरटीओ आफिस जाकर फोटो खिंचवाने के साथ दस्तावेजों को चेक करना होता है। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेंट को कम्प्यूटर टेस्ट देना होता है। जिसमें ट्रैफिक रूल्स से जुड़े क्भ् सवालों में अप्लीकेंट को 9 सवालों का जवाब सहीं देना अनिवार्य होता है। कम्प्यूटर टेस्ट में फेल होने पर अप्लीकेंट को एक सप्ताह बाद दोबारा भ्0 रुपए टेस्ट फीस जमा कर कम्प्यूटर टेस्ट देना होता है।

क्8 प्रकार की सर्विस

आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक लर्निग लाइसेंस समेत क्8 प्रकार की सर्विस बिना आरटीओ आफिस में आए, घर पर ही ऑनलाइन उपलब्ध कराने की योजना परिवहन विभाग ने बनाई है। जिसके लिए मार्च को परिवहन विभाग ने यूपी में रहने वाले सभी लोगों का आधार कार्ड का डाटा कलेक्ट करना शुरू कर दिया था। जो अब विभाग के पास है। इसी डाटा के आधार पर डिपार्टमेंट ऑनलाइन लर्निग डीएल समेत क्8 प्रकार की व्हीकल संबंधित सर्विस मुहैया कराएगा।

आंकड़े

फ्00 स्लॉट लर्निग डीएल की डेली है

क्भ्0 स्लॉट परमानेंट डीएल की डेली है

क्भ्0 स्लॉड डेली रिन्युअल व डुप्लीकेट डीएल की

ख्ब् अप्रैल से लर्निग डीएल ऑनलाइन बनाना शुरू कर देंगे

फ्भ्0 रुपए बाइक व फोर व्हीलर की लर्निग डीएल की फीस

क्000 हजार रुपए बाइक व फोर व्हीलर की परमानेंट डीएल की फीस

'' पब्लिक की समस्या व कोरोना को देखते हुए इस नियम को जल्द से जल्द लागू करने की कवायद चल रही है। सब कुछ सही रहा तो ख्ब् अप्रैल से यह सिस्टम शुरू कर दिया जाएगा।

सुधीर वर्मा, एआरटीओ, प्रशासन

Posted By: Inextlive