- डीसीपी ट्रैफिक ने वीआईपी मूवमेंट को कंट्रोल करने के लिए तैयार की रणनीति

- गूगल मैप से फ्लीट को वॉच कर कुछ सेकेंड के लिए बंद किया जाएगा ट्रैफिक

KANPUR। वीवीआईपी ट्रैफिक मूवमेंट का सिस्टम अब बदल दिया गया है। इस सिस्टम के तहत वीवीआईपी भी निर्धारित रूट पर चलेंगे। साथ ही अब लंबी दूरी तक ट्रैफिक नहीं रोका जाएगा। फ्लीट जहां से गुजरनी होगी। इसके चंद सेकेंड पहले की उस रूट का ट्रैफिक कुछ सेकेंड के लिए बंद होगा। यह खास प्लान डीसीपी ट्रैफिक ने बनाया है। जिससे वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान कानपुराइट्स को किसी प्रकार की ट्रैफिक समस्या फेस नहीं करनी पड़ेगी।

गूगल मैप से होगी मॉनिटरिंग

डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति के मुताबिक वीवीआईपी मूवमेंट का गूगल के सपोर्ट से बनाए गए साफ्टवेयर के आधार पर आईटीएमएस से निगरानी किया जाएगा। उसके आधार पर फ्लीट के आगे व चौराहों पर तैनात ट्रैफिक स्टाफ को वॉयरलेस के जरिए ट्रैफिक बंद करने का आदेश दिया जाएगा। उदाहरण के तौर पर समझिए कि जाजमऊ से फ्लीट रामादेवी आने के दौरान जाजमऊ पर फ्लीट पहुंचने पर सिर्फ जाजमऊ से हरजेंदर नगर चौराहा तक का ट्रैफिक कुछ सेकेंड के लिए रोका जाएगा। हरजेंदर नगर चौराहे पर फ्लीट आने पर रामादेवी चौराहे का ट्रैफिक फ्लीट पास होने तक बंद कर दिया जाएगा।

23 किमी का सफर 17 मिनट में

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया की कुछ दिन पूर्व यूपी की राज्यपाल सिटी में आने के दौरान इस रणनीति से काम किया गया था। जो की पूर्ण सफल रहा। वीवीआईपी फ्लीट ने 23 किमी का सफर महज 17 मिनट में पास किया था। जिसमें कुछ सेकेंड के लिए ही दो विभिन्न चौराहों पर फ्लीट रुकी थी। उन्होंने बताया की वीवीआइपी मूवमेंट को कंट्रोल करने के लिए एक टीएसआई समेत पांच सदस्यीय टीम को गठित किया गया है। जिनको विशेष ट्रेनिंग भी दी गई हैं।

आगे का ट्रैफिक करेगी क्लीयर पीआरवी

डीपीसी ट्रैफिक ने बताया कि वीवीआईपी फ्लीट को हाइवे व सिटी के अंदर चौराहों पर लगे कैमरों के जरिए फॉलो किया जाएगा। इसके साथ ही फ्लीट के लगभग एक से दो किमी की दूरी के डिस्टेंस पर एक पीआरवी भी चलेगी। जिसको आईटीएमएस कंट्रोल रूप से फ्लीट के कुछ किमी ट्रैफिक की क्या स्थिति है। इसकी पल-पल की जानकारी दी जाती रहेगी। इससे फ्लीट के साथ सिटी का ट्रैफिक भी प्रभावित नहीं होगा।

आंकड़े

220 से अधिक सिटी में व्यस्ततम चौराहे

1 टीएसआई समेत पांच सदस्यीय टीम को स्पेशल ट्रेनिंग

1 चौराहे पर फ्लीट पहुंचने पर अगले चौराहे का ट्रैफिक किया जाएगा बंद

1 मंथ में लगभग पांच से छह वीवीआईपी मूवमेंट होता है

'' वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान सिटी का ट्रैफिक प्रभावित न हो। इसके लिए नई रणनीति तैयार की गई है। जिसके तहत वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान चौराहों का ट्रैफिक फ्लीट के अनुसार ही कुछ मिनट के लिए ही बंद किया जाएगा.''

बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive