- टयूजडे को सिटी में बड़ा वैक्सीनेशन प्लान, 15 सेंटर्स पर 18 साल से ज्यादा वालों को और 5 सेंटरों पर 45 प्लस वालों को लगेगी कोवैक्सीन

KANPUR: सिटी में टयूजडे को कोरोना के खिलाफ बड़ा वैक्सीनेशन अभियान चलेगा। इस दौरान 18 साल से ज्यादा उम्र के कुल 9620 लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। वैक्सीनेशन के प्लान के मुताबिक कुल 70 सेंटरों पर वैक्सीन लगेगी। इसमें से 15 सेंटरों पर 18 से 44 साल के 2800 लोगों को कोवैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज भी दी जाएगी। 5 सेंटरों पर कोवैक्सीन की 500 लोगों को सेकेंड डोज देने की भी कैपेसिटी रखी गई है। बाकी सेंटर्स पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। सभी 70 वैक्सीनेशन सेंटर सरकारी हैं। इनमें प्रमुख सरकारी अस्पतालों के साथ सीएचसी, अर्बन पीएचसी और रूरल पीएचसी भी शामिल हैं।

इन सेंटरों पर 18 से 44 साल वालों को लगेगी वैक्सीन

सीएचसी- कल्याणपुर,सरसौल,बिधनू,बिल्हौर,चौबेपुर, जागेश्वर अस्पताल,ग्वालटोली अर्बन पीएचसी, हरजेंदर नगर सीवीसी, चाचा नेहरू अर्बन पीएचसी, उर्सला अस्पताल, किदवई नगर अर्बन पीएचसी, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, हुमायुंबाग अर्बन पीएचसी, नेहरू नगर अर्बन पीएचसी, कैंट अबर्1न पीएचसी।

इन सेंटर्स पर 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन

अर्बन पीएचसी-कृष्णा नगर, दर्शनपुरवा, रामबाग, सीसामऊ, नवाबगंज, ज्यौरा, रायपुरवा,अनवरगंज, केपीएम अस्पताल,धरीपुरवा, गंगापुर, बीएन भल्ला, लालपुर, नौबस्ता, बैरी कल्याणपुर, नानकारी, अर्मापुर, रावतपुर, मिर्जापुर, जेपी नगर, उस्मानपुर, बर्रा, जरौली,ग्वालटोली मेटर्निटी, हरजेंदर नगर, जाजमऊ।

सीएचसी- कल्याणपुर,सरसौल, बिधनू,बिल्हौर,चौबेपुर,घाटमपुर, ककवन, पतारा,शिवराजपुर,भीतरगांव,अमौर,

पीएचसी- भौंती, सीएसजेएम यूनिवर्सिटी,पनकी, पाली,मेहरबान सिंह का पुरवा।

अस्पताल- लोको हॉस्पिटल,कंबाइंड हॉस्पिटल, उर्सला अस्पताल, डफरिन, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज,पुि1लस अस्पताल।

तेजी से भर रहे स्लॉट

सिटी में जब से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है.वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के स्लॉट तेजी से भर रहे हैं। चूकि अभी सीमित संख्या में ही इस एज गु्रप के लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है.ऐसे में को-विन पोर्टल पर एक जगह के स्लॉट फुल होने पर लोग दूर दराज के सेंटर में भी वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक कर रहे हैं। अर्बन एरियाज के वैक्सीनेशन सेंटरों पर स्लॉट सबसे तेजी से भरते हैं। प्रति सेंटर 100 से 200 लोगों को ही वैक्सीन लगाने की क्षमता होने की वजह से सीवीसी में कैपेसिटी ट्रेन के रिजर्वेशन की तरह फुल होती है।

'' 18 साल से 44 साल की उम्र के उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगेगी जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। कुल कैपेसिटी में 6402 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को और 2718 ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है.''

डॉ। जीके मिश्र, एडी हेल्थ

Posted By: Inextlive