- यूपीएसआरटीसी बड़े बस अड्डों पर रेलवे की तर्ज पर क्लॉक रूम की व्यवस्था करेगा

- प्रदेश के बड़े बस स्टैंड्स में किड्स जोन बनाने की भी तैयारी

- वेटिंग के दौरान लगेज की सुरक्षा को लेकर अब नहीं भटकेंगे पैसेंजर्स

LUCKNOW: यूपी रोडवेज की बसों में सफर करने वालों को जल्द ही एक और तोहफा मिलेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) प्रदेश भर के बड़े बस अड्डों पर रेलवे की तर्ज पर क्लॉक रूम की व्यवस्था करेगा। इसके बाद पैसेंजर्स को लगेज लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बड़े बस अड्डों पर मिलेगी सुविधा

अब तक सिर्फ रेलवे स्टेशंस पर ही क्लॉक रूम की व्यवस्था होती है जहां पैसेंजर्स ट्रेन लेट होने पर अपना लगेज जमा करा सकते हैं। लेकिन, अब परिवहन विभाग के स्टेशन्स पर भी यह व्यवस्था मिलेगी। इनके बस अड्डों पर भी पैसेंजर्स अपना लगेज रख सकेगा। यहां भी क्लाक रूम होंगे। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में बड़े बस अड्डों पर इस तरह की सुविधा उपलब्ध होगी। पहले चरण में कानपुर, आगरा, झांसी, नोएडा, लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद जैसे शहरों के इसकी व्यवस्था की जाएगी।

सुरक्षा का पूरा इंतजाम

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सभी जगह सर्वे शुरू हो चुका है। क्लाक रूम में बड़े-बड़े बक्से लगाए जाएंगे, जहां पैसेंजर्स का सामान रखा जा सके। लगेज की सुरक्षा के लिए पैसेंजर्स से नामिनल फीस ली जाएगी। साथ ही लगेज की जांच की जाएगी कि वह उसमें कोई विस्फोटक सामान न रख सकें।

वेटिंग के समय मिलेगी राहत

इससे पैसेंजर्स को खासा फायदा होगा। खासतौर से उन शहरों में लोगों को अधिक फायदा मिलेगा जहां पर आए दिन एग्जाम्स होते रहते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स बस अड्डों पर लगेज जमा करा सकते हैं। वापसी में लगेज कलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा कई बार पैसेंजर्स बस लेट होने के कारण भी प्लेटफॉर्म पर ही बैठा रहता है। लगेज लेकर वह कहीं आ-जा नहीं सकता है। लेकिन जब लगेज जमा हो जाएगा तो वह लगेज रखकर कहीं भी जा सकता है।

किड्स जोन का भी होगा निर्माण

परिवहन निगम के एमडी मुकेश मेश्राम के अनुसार तमाम बस अड्डों पर किड्स जोन बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई बार पैसेंजर्स बस अड्डे पर बैठकर बसों को इंतजार करते है लेकिन बच्चे प्लेटफॉर्म से लेकर पूरे कैम्पस में भागदौड़ करते हैं। किड्स जोन बनने से बसों के इंतजार करने वाले बच्चे भी यहां पर टाइम पास कर सकेंगे।

Posted By: Inextlive