शिक्षा विभाग ने स्कूलों को जारी किए निर्देश ।

डीआईओएस ने तीन सौ से अधिक स्कूलों को लिखित नोटिस जारी किया है।

स्कूलों से मांगा है जवाब, क्यों नही लगवाए कैम्प।

Meerut- शिक्षा विभाग ने स्कूलों से आधार कार्ड पर सवाल किया है। स्कूलों में आधार कार्ड कैम्प न लगाने पर डीआईओएस ने नाराजगी जताई है। इसके साथ ही तीन सौ से अधिक स्कूलों को नोटिस भेजकर इसपर जवाब भी मांग लिया है। डीआईओएस ने स्कूलों को लिखा है कि अगर वो आधार कार्ड को लेकर सीरियस नहीें हैं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हो चुकी है बैठक

दो महीने पहले डीआईओएस ने सभी सरकारी स्कूलों की बैठक कर स्कूलों में आधार कार्ड बनवाने पर जोर दिया था। मीटिंग में विभाग ने स्कूलों से बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए आदेश दिया था। बावजूद इसके अभी तक किसी भी स्कूल ने न तो बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए पहल की है और न ही आधार कार्ड बनवाने के लिए स्कूलों में किसी तरह के कैम्प लगवाए हैं। जिससे साफ जाहिर है कि स्कूल आधार कार्ड बनवाने को लेकर बिल्कुल भी सीरियस नही हैं।

क्या है आधार कार्ड का प्रयोग

समाज कल्याण द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति व अन्य योजनाओं के लाभ के लिए भी आधार कार्ड जरुरी कर दिया गया है। इसलिए बिना आधार कार्ड के स्कॉलरशिप मिलना मुश्किल है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने आधार कार्ड बनवाने के लिए स्कूलों की बैठक कर उन्हें निर्देश जारी किया था।

तीन सौ को भेजा नोटिस

शिक्षा विभाग ने अब तीन सौ से अधिक स्कूलों को नोटिस जारी किया है। डीआईओएस श्रवण यादव ने लिखित रुप से स्कूलों को नोटिस जारी कर एक माह के अंदर सभी बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए कहा है। इसके साथ ही स्कूलों से आधार कार्ड न बनवाने को लेकर लिखित स्पष्टीकरण भी मांगा है। अगर एक सप्ताह के अंदर स्कूल स्पष्टीकरण नहीं देंगे तो उनपर कार्रवाई भी करने का विचार किया जा रहा है।

स्कूलों की लापरवाही से अगर स्कालरशिप व किसी भी योजना का लाभ अगर स्टूडेंट्स को नहीं मिलता है। तो ऐसे में सख्ती बरती जाएगी।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

Posted By: Inextlive