-संयुक्त व्यापार संघ ने चार टीमें बनाकर शहर के हर क्षेत्र में दिन भर चलाया जागरूकता अभियान

-आइएमए भी दिया बंद को समर्थन, न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे अधिवक्ता

Meerut: मेरठ को स्मार्ट सिटी बनाए जाने की खातिर प्रदेश सरकार शीर्ष 13 शहरों की सूची में मेरठ को शामिल करे, इसके लिए दबाव बनाए जाने के मकसद से संयुक्त व्यापार संघ ने मंगलवार को मेरठ बंद का आह्वान किया है। बंद को सफल बनाने के लिए संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारी और सदस्यों ने सोमवार को अपनी पूरी ताकत झोंक दी। चार टीमें बनाकर व्यापार संघ के पदाधिकारी शहर के हर कोने में घूमें और व्यापारियों से अपील की कि वे मंगलवार को बंद समर्थन में बाजार पूरी तरह से बंद रखें।

बाजारों में किया जनसंपर्क

व्यापार संघ की एक टीम टीपीनगर, बागपत रोड, नवीन मंडी, रिठानी, मलियाना, केसरगंज मंडी में व्यापारियों के पास पहुंची तो दूसरी टीम ने घंटाघर, खैरनगर, कबाड़ी बाजार, कागजी बाजार, गुदड़ी, खंदक, बुढ़ाना गेट, कचहरी, वेस्टर्न और इस्टर्न कचहरी रोड का रुख किया। तीसरी टीम आबूलेन, सदर, मोदीपुरम, कंकरखेड़ा, रोहटा रोड के विभिन्न बाजारों में पहुंचे और स्थानीय व्यापार संगठनों की मदद से व्यापारियों के बीच जाकर स्मार्ट सिटी की महत्ता और इससे मेरठ को होने वाले लाभ के बारे में बताया गया। चौथी टीम हापुड़ अड्डा, हापुड़ रोड, मढ़ रोड, नई सड़क, सेंट्रल मार्केट, शास्त्रीनगर, मेडिकल, जागृति विहार क्षेत्र के बाजारों में निकली। इन टीमों में प्रमुख रूप से संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता, पवन मित्तल, राजीव गुप्ता काले, गजेंद्र शर्मा, संदीप रेवड़ी, संजय जैन, लल्लू मक्कड़, विजय आनंद, कमल ठाकुर आदि लोग शामिल रहे।

बंद को इन्होंने दिया समर्थन

बंद के समर्थन में कांग्रेस पार्टी भी है। इसके साथ ही अखिल भारतीय संयुक्त व्यापार मंडल, अखिल भारतीय संयुक्त व्यापार मंडल, जगन्नाथपुरी व्यापारी संघर्ष समिति आदि संगठनों ने भी बंद में सहयोग का भरोसा दिलाया है।

सुबह छह बजे से चार टीमें

संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि यही चार टीमें सुबह छह बजे से अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों में निकलेंगी। पहले सब्जी मंडी और हलवाई की दुकानों को बंद कराने पर फोकस होगा। इसके बाद अगर मॉल खुलते हैं तो उसका विरोध किया जाएगा। लालकुर्ती पैठ नहीं लगने दी जाएगी। डिपो से तेल नहीं उठाने दिया जाएगा, गैस एजेंसी भी बंद कराई जाएगी। इसके बाद सभी चार टीमें और बंद समर्थक दोपहर एक बजे बेगमपुल पर एकजुट होंगे और यहीं पर प्रशासनिक अधिकारी को बुलाकर ज्ञापन सौंपा जाएगा।

शिवपाल से मांगा समय

प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव मेरठ में ही हैं। ऐसे में संयुक्त व्यापार संघ ने डीएम के माध्यम से मांग की है कि उन्हें शिवपाल यादव से मिलने का समय दिलाया जाए ताकि वे मेरठ को स्मार्ट सिटी की सूची में मेरठ को शामिल कराने के लिए मंत्री को अपना तर्क दे सकें और उन्हें अपना मांग पत्र सौंप सकें। देर रात तक मिलने का समय तय नहीं हो सका था।

स्कूल-कालेज बंद कराएंगे

व्यापारियों ने कहा कि वे सुबह से ही शहर के स्कूलों को बंद कराने के लिए निकलेंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया है कि जिन स्कूलों में परीक्षा चल रही है, उन्हें प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा और वे स्कूल खुलेंगे। उन्होंने सीबीएसई के सहोदय और विद्या भारती से स्कूलों से बंद रखने की अपील की है। कालेजों को बंद कराने के लिए छात्रसंघ नेताओं को व्यापार संघ ने कमान सौंपी है।

--------

आईएमए ने कहा, सभी क्लीनिक रखेंगे बंद

मेरठ को स्मार्ट सिटी का हक दिए जाने के लिए प्रदेश सरकार पर दबाव बनाने के मकसद से बुलाए गए बंद को डॉक्टरों की संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी समर्थन दिया है। आइएमए सचिव डा। नवनीत अग्रवाल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि मंगलवार को आइएम द्वारा बंद के समर्थन में मेरठ के सभी क्लिनिक बंद रखे जाएंगे।

-----------

ये बंद रहेगा

-सभी स्कूल-कालेज (जिनमें परीक्षा हो रही उन्हें छोड़कर)

-कचहरी में न्यायिक कार्य नहीं होगा।

-डाक्टरों के निजी क्लीनिक बंद रहेंगे।

-सिनेमाघरों का एक शो बंद रहेगा।

-शहर के सभी पेट्रोल पंप दोपहर तक बंद रहेंगे।

-तेल कारोबारी डिपो से तेल भी नहीं उठाएंगे।

-लालकुर्ती की पैंठ नहीं लगेगी।

-टीपी नगर बंद रहेगा। ट्रकों की आवाजाही थमी रहेगी।

-दिल्ली रोड व हापुड़ रोड मंडी बंद रहेंगी।

-----------

ये बंद नहीं रहेंगे

-क्लीनिक बंद रहेंगे लेकिन इमरजेंसी सेवा जारी रहेगी।

-गैस एजेंसियां खुलेंगी और होम डिलीवरी जारी रहेगी।

-सिटी बसें और टेम्पो चलते रहेंगे।

-सभी सरकारी कार्यालय खुलेंगे और नियमित कामकाज होगा।

-सभी रूट की सरकारी रोडवेज बसें चलती रहेंगे।

Posted By: Inextlive