बीएचयू आईएमए के आयुर्वेद फैकल्टी के प्रो। जेएस त्रिपाठी को पिछले दिनों लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के आयोजित साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में सम्मानित किया गया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आयुर्वेद चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रो। त्रिपाठी का सम्मान किया। भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित चिकित्सक महासम्मेलन में प्रदेश के लगभग 500 चिकित्सकों ने हिस्सा लिया था।

बीएचयू के रिसर्च को मिली अंतर्राष्ट्रीय पहचान

बीएचयू के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के एक रिसर्च ने इंटरनेशनल लेवल पर काफी प्रसिद्धी हासिल की है। यहां के बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रो। देवब्रत दास के निर्देशन में हुआ रिसर्च जिसमें ये बताया गया है कि ब्लड प्लेटलेट्स की लाइफ सिर्फ 10 दिन की होती है, को अमेरिका के रिसर्च जर्नल 'जर्नल ऑफ बायोलाजिकल केमिस्ट्री' ने पब्लिश किया है। इसे इस वर्ष जर्नल के बेस्ट ऑफ फाइव में एक चुना गया है। इस पेपर को 700 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

जल और अवजल पर हुआ गंभीर मंथन

आईआईटी बीएचयू के मालवीय नवप्रवर्तन और उद्यमिता केंद्र में मंगलवार को जल एवं अवजल विषय पर गंभीर चर्चा। प्रो। योगेश शर्मा ने रिसर्चेज के हवाला देते हुए अवशोषण के जरिये हैवी मेटल्स को पानी से अलग करने की बात कही। प्रो। सैयद हादी हसन ने कहा कि भूजल में आर्सेनिक की मात्रा बढ़ी है। डॉ। रक्षित ने कहा कि ऐसी कई वनस्पतियां और वृक्ष हैं जिनका प्रयोग पानी की सफाई के लिए किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive