-लगातार VIP मूवमेंट को देखते हुए शासन स्तर पर हुआ फैसला, 25 पुलिस वालों को दी जा रही है कड़ी ट्रेनिंग

-सितम्बर लास्ट तक ट्रेनिंग पूरी कर जिले में होंगे तैनात, PM या अन्य VIPs के आने पर लगेंगे ड्यूटी पर

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कभी पीएम मोदी तो कभी सीएम योगी, कभी कोई केन्द्रीय मंत्री तो कभी कोई स्टेट मिनिस्टर इन दिनों बनारस में वीआईपीज के आने जाने का सिलसिला कुछ यूं ही बना हुआ है लेकिन हर बार वीआईपीज के आने से पहले उनकी सुरक्षा को लेकर तमाम झाम होता है। स्टेट पुलिस से लेकर स्पेशल कमांडोज दस्ते की तैनाती काशी में की जाती है। जिसके लिए पुलिस को दूसरे जिलों या फिर केन्द्र से कमांडोज को बुलाना पड़ता है लेकिन अब पुलिस महकमे को इस परेशानी से जल्द ही मुक्ति मिल जायेगी। वजह बनारस के खुद के कमांडोज मोर्चा संभालेंगे। इसकी तैयारी भी पूरी हो चुकी है और जवानों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

होंगे स्पेशल कमांडोज

दरअसल हर वीआईपी मूवमेंट के दौरान एटीएस या स्वॉट कमांडोज के आने का वेट करने के चलते पुलिस को सिक्योरिटी अरेंजमेंट में खासी दिक्कत फेस करनी पड़ती है। इसी को दूर करने के लिए स्पेशल कमांडो दस्ते की तैनाती बनारस में होने जा रही है। एसएसपी राम कृष्ण भारद्वाज ने बताया कि पहले दस्ते में ख्भ् कमांडो की नियुक्ति होनी है। ये सभी कमांडोज जिला पुलिस के ही जवान होंगे। निर्धारित मानदंडों पर खरा उतरने के बाद इन्हें कमांडो की ट्रेनिंग के लिए लखनऊ भेजा गया है। इन जवानों को एनएसजी और एटीएस की तरह ट्रेनिंग दी जा रही है। माना जा रहा है कि सितम्बर केअंत में ये अपनी ट्रेनिंग पूरी कर जिले में वापस आ जाएंगे। जिसके बाद इन्हें बाकायदा जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

अत्याधुनिक वेपंस से होंगे लैस

एसएसपी के मुताबिक जिले को कमांडोज की जरूरत इसलिए भी है क्योंकि ये शहर अतिसंवेदनशील माना जाता है। यहां लगातार त्यौहारों का प्रेशर पुलिस पर रहता है। आतंकी भी यहां कई वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है। सभी ख्भ् कमांडो को अत्याधुनिक असलहों से लैस किया जायेगा। वीआईपी मूवमेंट न होने पर इन्हें विश्वनाथ मंदिर या अन्य संवेदनशील इलाकों में तैनात किया जाएगा।

स्पेशल कमांडोज दस्ते को लेकर तैयारी चल रही है। पहले दस्ते के लिए ख्भ् जवानों को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है। जल्द ही ट्रेनिंग पूरी कर ये जिले में तैनात होंगे।

आरके भारद्वाज, एसएसपी

Posted By: Inextlive