- दिल्ली के हालात से बनारस में फूल रहे हाथ-पांव

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

त्योहार से पहले 1.92 फीसद थी संक्रमण दर, अब है 2.87

एक बार फिर दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। अध्ययन के मुताबिक हर तीन-चार घंटे में महामारी से एक मौत हो रही है। दिल्ली के हालात, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी व त्योहारी सीजन में गंगा घाट पर भीड़ ने बनारस के स्वास्थ्य महकमे की ¨चता बढ़ा दी है। दीपावली व धनतेरस, गोवर्धन पूजा, छठ पूजा से पहले बनारस में संक्रमण की दर 1.96 फीसद थी, तो वहीं अब बढ़कर 2.87 फीसद पहुंच गया है। अचानक वाराणसी में कोरोना केस 100 पार होने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सीएमओ ने सभी कोविड-19 निजी हॉस्पिटलों को तैयार रहने का आदेश दिया है। स्थिति गंभीर होने पर 24 घंटे के अंदर इन हॉस्पिटल्स को अधिकृत कर लिया जाएगा।

रेलवे स्टेशनों पर जांच बढ़ाई

दिल्ली से आने वाले पैसेंजर्स का एंटीजन टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। सीएमओ ने सभी रेलवे स्टेशनों पर विशेष टीम लगाकर दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों से आने वालों की कोरोना जांच बढ़ा दी है। सीएमओ का आदेश आते ही बनारस और कैंट रेलवे स्टेशन पर दिल्ली से आने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट शुरू कर दिया गया है। यही नहीं, पूर्वांचल के अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कोविड हेल्प डेस्क बनाकर एंटीजन टेस्ट के इंतजाम किए जाने का निर्देश पर दे दिया गया है।

मास्क न लगाने पर सख्ती

कोरोना से बचाव के मद्देनजर सभी चौराहों पर साउंड बॉक्स से लोगों को जागरूक तो किया जा रहा है। बावजूद इसके गंगा घाट और तालाब-कुंडों पर छठ पर भीड़ उमड़ी रही। अब जिला प्रशासन देव-दीपावली पर उमड़ने वाली संभावित भीड़ को लेकर सशंकित है। अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनी है। बावजूद इसके गली-मोहल्ले से लेकर बाजारों तक बेफिक्री के आलम में हुजूम ऐसे उमड़ रहा है मानो कोरोना पूरी तरह खत्म हो चुका है। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने 30 नवंबर तक मास्क न लगाने वालों पर कार्रवाई अभियान शुरू कर दिया है।

91 फीसद संक्रमण दर बढ़ा

आठ नवंबर को जिले में संक्रमण दर 1.92 फीसद तो 20 को 2.87 फीसद दर्ज की गई। राहत वाली बात यह रही कि अब तक मिले 18447 मरीजों में 17403 यानी 94.80 फीसद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में केवल 3.59 फीसद मरीज ही अस्पताल या होम आइसोलेशन में हैं। बावजूद इसके दूसरे दौर के संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। तैयारियां भी बढ़ा दी गई हैं।

ठंड में लापरवाही पड़ेगी भारी

सर्दी बढ़ने के साथ ही लोग पानी से दूरी बना लेते हैं। ऐसे में हाथ भी नहीं धोते। लेकिन पैंडेमिक के हालात में हाथ जरुर धोएं। यदि पानी से बचना चाहते हैं तो हाथों को सेनेटाइज जरुर करें।

इसका रखें ध्यान

- कहीं भी जाएं मुंह पर मास्क जरुर लगाएं

- भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रुप से करें

- हाथ को बाहर जाने पर सेनेटाइज करें

- बाहर किसी से हाथ न मिलाएं

- ठेले, खुमचे पर कुछ भी खाने से बचें

- यदि किसी तरह की दिक्कत महसूस हो तो तुरंत कोरोना टेस्ट कराएं

- घर में एंट्री करने से पहले हाथ पैर अच्छे से धोएं

एक नजर

18447

टोटल केस

17403

टोटल रिकवर्ड

295

लोगों की मौत

749

का चल रहा इलाजा

हमारी तैयारी पूरी है। संसाधन भी पर्याप्त हैं। त्योहार पर स्वास्थ्यकर्मियों ने छुट्टी तक नहीं ली। सभी कोविड-19 अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया। स्थिति गंभीर होने पर 24 घंटे में अस्पताल स्वास्थ विभाग के अंडर में आ जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन करें, मास्क लगाएं और हाथों को बराबर सेनेटाइज करते रहें।

- डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive