- लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाओं से एक्शन में प्रशासन

- 137 गुंडों को किया जा चुका है जिला बदर, 566 को शहर से बाहर करने की कवायद

वाराणसी में इन दिनों अपराधिक घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। पुलिस की सख्ती के बावजूद गुंड़े-बदमाश बेलगाम हो गए हैं। पिछले एक सप्ताह में गोली कांड की चार घटनाएं होने से जिला प्रशासन में हड़कम्प मच गया है। शहर में क्राइम कंट्रोल के लिए डीएम कौशल राज ने गुंडों और बदमाशों पर सख्ती बढ़ा दी है। अप्रैल से अब तक गुंडा एक्ट के तहत कुल 703 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 137 गुंडों को जिला बदर किया गया है। शेष मामलों में शीघ्र कार्रवाई कर बाकी गुंडों को बनारस से बाहर करने की रणनीति बनायी गयी है। इसके अलावा शस्त्र अधिनियम, गैंगस्टर अधिनियम/ गिरोह बंद अधिनियम के अंतर्गत तीव्र गति से प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

566 गुंडों पर कार्यवाही तेज

डीएम के अनुसार जिला बदर किए गए 137 गुंडों में जिला मजिस्ट्रेट कोर्ट से 39, एडीएम प्रशासन कोर्ट से 46, एडीएम सिटी कोर्ट से 37 तथा एडीएम वित्त एवं राजस्व कोर्ट से 15 के खिलाफ कार्यवाही की गई। जिलाबदर किये गये क्रिमिनल्स पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। शेष 566 मामलों में संबंधित कोर्ट से कार्यवाही तेज करने कराने के लिए कानून के जानकारों से मंथन किया जा रहा है। उम्मीद है कि बहुत जल्द ही ये गुंडे-बदमाश भी वाराणसी से बाहर होंगे।

सिर्फ 14 शस्त्र लाइसेंस रद

जनपद में शस्त्र अधिनियम के तहत अप्रैल माह से अब तक 261 मामले दर्ज किये गये, जिसमें अब तक सिर्फ 14 लाइसेंस का निरस्तीकरण किये जाने पर डीएम ने नाराजगी जताई और असलहा पटल प्रभारी को डांट लगाई। उन्होंने शेष मामलों का तेजी से निस्तारण करने की हिदायत दी। उन्होंने एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस धारकों को नोटिस देने तथा लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही में तेजी लाने का निर्देश दिया।

डीएम के अनुसार वाराणसी में अप्रैल माह से अब तक गैंगस्टर के कुल 35 मामले दायर किए गए हैं, जिसके तहत अभियुक्तों से कुल 22 करोड़ 91 लाख 61 हजार 400 रुपए की संपत्ति कुर्क की गई। डीएम ने कहा कि गुंडा एक्ट, गैंगेस्टर एक्ट के तहत अभियुक्त के खिलाफ कार्यवाही करने में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने गैंगेस्टर के अभियुक्तों की सम्पत्तियों को खोजबीन कर उसकी जानकारी प्राप्त कर उसे कुर्क करने का निर्देश दिया है।

इन अपराधियों की संपत्ति हुई है जब्त

-श्रीप्रकाश मिश्रा उर्फ झुन्ना पंडित पुत्र नंदलाल मिश्रा निवासी झोपरी, रामदत्तपुर, पांडेपुर की 60 लाख की संपत्ति।

-संजय सिंह और पप्पू सिंह पुत्र स्वर्गीय राम प्यारे सिंह निवासी संजय नगर, पहाडि़या की एक करोड़ छप्पन लाख 12 हजार 240 रुपए की संपत्ति।

-रामकुमार मौर्य निवासी पांडेपुर, थाना कैंट की 36 लाख 99 हजार 430 रुपए की संपत्ति।

-राजेंद्र उपाध्याय निवासी सराय गोवर्धन चेतगंज से 54 लाख 49 हजार रुपये की संपत्ति।

-मोहम्मद सलीम निवासी छावनी बोर्ड, कैंटोनमेंट से 26 लाख 33 हजार 188 रुपए की संपत्ति।

-शिव शंकर सेठ उर्फ बाबू सेठ पुत्र रामजी सेठ निवासी बड़ागांव की 01 करोड़ 49 लाख 1562 रुपये की संपत्ति।

-सोनू सेठ पुत्र रामजी सेठ निवासी बड़ागांव की 3 करोड़ 39 लाख 10 हजार 88 रुपये संपत्ति।

-गुरु चरण सिंह निवासी शिव प्रसाद गुप्त कॉलोनी लंका की 12 लाख 65 हजार की सम्पत्ति।

-सज्जन यादव पुत्र लाल चंद्र यादव निवासी पिंडरा की 31 लाख चार हजार की सम्पत्ति।

-सुजीत सिंह पुत्र राधेश्याम सिंह निवासी बेलवा, फूलपुर की 5 करोड़ 49 लाख 57 हजार 600 रुपए की संपत्ति।

वाराणसी में क्राइम जीरो करने का लक्ष्य है। अपराधियों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। भविष्य में किसी भी अपराधी को वाराणसी में अपराध करने की इजाजत नहीं होगी। 20 से अधिक से गुंडों की संपत्ति कुर्क की गई है।

-कौशल राज शर्मा, डीएम

Posted By: Inextlive