बुनकर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे वस्त्रोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी

बोले, हैंडक्राफ्ट प्रोडक्ट को वैश्रि्वक बाजार उपलब्ध कराने को ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से हुआ करार

VARANASI : बुनकरों की हर समस्याओं का समाधान करने को प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। बुनकर सीधे तौर पर अपनी समस्या हमसे साझा करें, समस्याओं को दूर करते हुए उन्हें उचित सब्सिडी भी मुहैया कराई जाएगी। जिससे बुनकर तरक्की की सीढि़यां चढ़ते जाएंगे। ये बातें सूबे के वस्त्रोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने सोमवार को मीडिया से कही। हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग विभाग की ओर से कांशी राम सिल्क एक्सचेंज (सारंग तालाब) कैंपस में आयोजित बुनकर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे वस्त्रोद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे युवाओं को खुद रोजगार देने वाला बनाएगी। हथकरघा उत्पादों को वैश्रि्वक बाजार उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से अनुबंध किया गया है। बनारस में बन रहे विभिन्न प्रोडक्ट अमेजन पोर्टल पर उपलब्ध होंगे, जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकेगा। करार के साथ ही 15 करोड़ का ऑर्डर भी मिला है।

 

पीएम-सीएम से करेंगे बात

 

स्टार्टअप की सोच रहे युवा न सिर्फ खुद का रोजगार स्थापित कर सकते हैं, बल्कि कई बेरोजगारों को भी रोजगार के द्वार खोल सकते हैं। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को रोजगार के लिए 25 लाख तक लोन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत ई-वे बिल द्वारा 50 हजार से अधिक माल परिवहन में आ रही परेशानी के बाबत पीएम और सीएम से बात करेंगे।

 

बेटी की ब्याह में 30 हजार रुपये

 

खादी ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि बुनकरों की बेटियों की शादी में प्रदेश सरकार 30 हजार रुपये की मदद करेगी, जबकि अभी तक यह धनराशि महज पांच हजार रुपये थी। वह भी पिछले कई सालों से बंद ही थी।

Posted By: Inextlive