-परिवहन विभाग की ओर से वाराणसी में शुरू करने की तैयारी

-लाइसेंस को आधार से लिंक किया जाएगा

दिल्ली और मध्य प्रदेश की तर्ज पर अब वाराणसी में लोग घर बैठे लर्निग लाइसेंस का टेस्ट दे सकेंगे। इसके लिए उनके लाइसेंस नंबर को आधार नंबर से लिंक किया जाएगा। परिवहन विभाग की ओर से बाराबंकी में ट्रायल चल रहा है। सफल होने के बाद बनारस में भी शुरू हो जाएगा। परिवहन विभाग की ओर से लोगों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी प्रमाण पत्र है।

अभी टेस्ट के लिए जाना होता है कार्यालय

परिवहन विभाग की ओर से अप्रैल 2018 में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन और ऑनलाइन शुल्क जमा करने की सुविधा शुरू कर दी गई थी, जिसमें लोगों को किसी दलाल को अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़े। लेकिन अभी भी लोगों को दस्तावेज सत्यापन, बायोमैट्रिक और टेस्ट के लिए संभागीय परिवहन विभाग कार्यालय में जाना होता है।

लाइसेंस को आधार से जोड़ने की योजना

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने अब घर पर लर्निग लाइसेंस टेस्ट देने की योजना तैयार की है। यह योजना तो पहले से ही तैयार हो रही थी, लेकिन इसको पोर्टल से जोड़ने का माध्यम नहीं मिल रहा था, लेकिन अब विभाग ने लाइसेंस नंबर को आधार कार्ड के नंबर से इसको जोड़ने की योजना बनाई है। इसमें आवेदक को एक आईडी मिल जाएगी। आधार नंबर के जरिए आवेदक का विवरण भी पोर्टल पर मिल जाएगा और टेस्ट से संबंधित जरूरी संदेश भी आधार कार्ड पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे।

लाइसेंस खोने पर डुप्लीकेट आवेदन में मिलेगी मदद

वर्तमान में चालक का ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो उसको डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए पुराने डीएल नंबर की जरूरत रहती है। इसमें कभी-कभी आवेदक को डीएल नंबर याद नहीं होता है, जिसमें डुप्लीकेट के आवेदन में परेशानी होती है। आधार से लिंग होने के बाद लाइसेंस नंबर भी उसी से मिल जाया करेगा, जिससे दोबारा आवेदन में दिक्कत नहीं होगी।

आवेदकों पर रखी जाएगी नजर

घर पर लर्निग लाइसेंस की परीक्षा देने की सुविधा के बाद किसी अन्य के टेस्ट देने का संदेह था। आधार नंबर से जुड़ने के बाद टेस्ट के दौरान आवेदक ही बैठ सकेगा। परीक्षा शुरू होने से पहले आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसी के आधार पर टेस्ट शुरू होगा और टेस्ट पूरा होगा। परिवहन अधिकारियों ने बताया कि विभाग की ओर से इस योजना पर प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।

वर्जन

घर बैठे लर्निग लाइसेंस की योजना पर काम चल रहा है। बाराबंकी में इसका ट्रायल भी चल रहा है। योजना के तहत आधार नंबर से लाइसेंस नंबर को लिंक किया जाएगा। इस पर विभाग ने योजना तैयार की है। उम्मीद है, जल्द यह व्यवस्था लागू कर दी जाए।

-हरिशंकर सिंह, आरटीओ

Posted By: Inextlive