-बीएचयू आईआईटी स्टूडेंट्स के बनाये एप सेवा का कमिश्नर ने किया लोकार्पण

-दस बसों की मिलेगी लोकेशन, गोरखपुर स्कैनिया बस का हुआ शुभारंभ

अब आप घर बैठे रोडवेज के सिटी बसेज की लोकेशन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर राही नामक एप डाउनलोड करना होगा। आईआईटी (बीएचयू) स्टूडेंट्स के बनाए एप सेवा का शुभारंभ शनिवार को कैंट डिपो कैंपस में कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने किया। लोकार्पण के पहले आईआईटी के छात्र हर्षित पांडेय ने राही एप के बारे में कमिश्नर को जानकारी दी। इस दौरान गोरखपुर-बनारस के बीच स्कैनिया बस सेवा का भी शुभारंभ किया गया।

पीएम के गांव की भी लोकेशन

पीएम नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव जयापुर व नागेपुर और लंका जाने वाली बसों की जानकारी भी राही एप से मिलेगी। ऑफलाइन के दौरान बसों का समय व किराये के बारे में पता किया जा सकेगा। इनका लोकेशन लेने के लिए ऑनलाइन होना पड़ेगा। बस कहां और कहां कितनी देर रुकी है, यह भी पता लगाया जा सकेगा। फिलहाल, एप को ट्रायल पर रखा गया है।

यह है एप

आईआईटी बीएचयू के स्टार्ट-अप इनोवेटिव ट्रैक्स प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले राही नामक एंड्रॉयड एप तैयार किया गया है। यह एप शहरवासियों और सैलानियों को वाराणसी की बस सेवा का बेहतर उपयोग करने में मदद करेगा। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप के जरिए शहर में चलने वाली रोडवेज बसों के मार्ग, उनकी समय सारणी और किराए के बारे में जानकारी ली जा सकेगी। यही एप आपको निर्धारित समय पर दो स्थानों के बीच चलने वाली बसों के बारे में भी बताएगा। यही नहीं, आप अपने बस की लाइव-ट्रैकिंग भी कर पाएंगे। आपकी बस कहां है, यह जानकारी आपको मैप के माध्यम से दी जाएगी। एप पर एंबुलेंस, पुलिस स्टेशन के हेल्पलाइन नंबर्स पर संपर्क करने की सुविधा भी दी गई है जो आपातकाल में काम आ सकते हैं। एप की बाकी सभी सेवाएं नि:शुल्क रहेंगी।

इस एप के माध्यम से बसेज की लोकेशन ली जा सकती है। फिलहाल इसे ट्रायल पर रखा गया है।

पीके तिवारी

प्रबंध निदेशक, वाराणसी सिटी बस सर्विसेज

Posted By: Inextlive