- कल तक जिस सड़कों पर चलना था दूभर, रातोरात चकाचक हो गई सड़कें

- राष्ट्रपति के आगमन पर जिला प्रशासन और नगर निगम ने पूरे शहर को चमका दिया

- हर दिन विभाग ऐसे ही सक्रिय रहता तो सुंदरता पर नहीं लगता ग्रहण

::: प्वाइंटर ::

03

दिवसीय दौरे पर महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को बनारस पहुंचे

24

घंटे न तो किसी ने टाइम देखा और न ही कोई घर गया, शहर को किया सुंदर

महादेव की नगरी में राष्ट्रपति का आना कई मायनों में खास है। राष्ट्रपति के वाराणसी पहुंचने से एक दिन पहले ही जिला प्रशासन और नगर निगम ने पूरे शहर को चमका दिया। शहर को साफ रखने के लिए अधिकारियों और स्टाफ्स ने दिन-रात एक कर दिये। ऐसा लगा जैसे 24 घंटे न तो किसी ने टाइम देखा और न ही कोई घर गया। जिन सड़कों पर कुछ दिनों पहले तक गंदगी पसरी थी, गड्ढ़े दिख रहे थे वे नदारद हो गए। व्यवस्था ऐसी की सड़के रातोरात चकचका गई। इस दौरान कुछ लोग तो यह कहते नजर आए कि महामहिम जी आपने काशी में आकर हमें हमारी सड़कें दिखा दीं। काश आप हर रोज आते ताकि शहर तो साफ और सुंदर दिखता।

सड़कों से मलबे तक गायब

तीन दिवसीय दौरे पर महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को बनारस पहुंचे। उनके स्वागत में बनारस को सजा दिया गया। बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर बरेका और वहां से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट तक जाने वाले मार्गो की बाकायदा धुलाई की गई। उनके आने के एक दिन पहले तक जिन सड़कों पर चलना दूभर था, रातोरात उन सड़कों से मलबे तक गायब हो गए। ऐसा लग रहा है कि जो सड़के गायब हो गई थीं वह अचानक ने सामने आ गई। यहां तक की लोग यह भी कहते नजर आए कि महामहिम आपने आकर हमें हमारी सड़के दिखा दीं।

नदेसर चौक से खरबूजा शहीद मार्ग पर सैकड़ों गाडि़यां कबाड़ की लगी रहती थीं। उस रास्ते पर चलना दूभर था, लेकिन राष्ट्रपति के आने को लेकर सड़कें चकाचक कर दी गई हैं। पहले तो आधी सड़क ही दिखती थी, लेकिन रातोरात सड़क से कबाड़ गाडि़यां गायब हो गईं और हमें हमारी सड़क दिखने लगी। काश हर दिन ऐसे माननीय बनारस में आते।

- आशुतोष शुक्ल

डीएम और एसएसपी कार्यालय पर आने के बाद ऐसा लगता था कि सारे शहर की गाडि़यां एक ही जगह लाकर रख दी गई हों। कचहरी के पास सड़कों पर दो पहिया वाहन सैकड़ों की संख्या में खड़ी रहती थीं। यहां तक कि पुलिस चौकी, कचहरी से लेकर एसएसपी कार्यालय की सड़क एक गली के रूप में तब्दील हो गई थी। लेकिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आने को लेकर नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने मिलकर सड़कों को चकाचक कर दिया।

- स्वतंत्र कश्यप

बनारस में वैसे तो हर रोज जाम से हम सभी परेशान रहा करते हैं। इसका कारण यही है कि लोग कहीं भी बाइक और कार खड़ी कर देते हैं। शनिवार को राष्ट्रपति के आगमन पर पूरे बनारस को प्रशासन से सजा दिया। हर एक सड़क चौड़ी और साफा दिख रही है। ऐसा लग रहा है कि कल तक जो गली थी वह आज हाइवे में तब्दील हो गई है। काश हर रोज ऐसे जाम और साफ सड़कें दिखतीं तो कितना अच्छा रहता। प्रशासन अगर ऐसे ही एक्टिव रहता तो बनारस शायद प्रदेश में सबसे बेहतर शहर में शुमार होता।

- सौरभ चतुर्वेदी

----

हर रोज देश-विदेश के लोग बाबा के दरबार में आते हैं। महादेव के दर्शन और गंगा आरती में भी हजारों की संख्या में भक्त सम्मिलित होते हैं। शनिवार को देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन पर गंगा घाट को फूलों से सजा दिया गया था। नदी में फूल फेंकना, कपड़े धुलना इत्यादि पूरी तरह से वर्जित कर दिया गया था। काश हर रोज यहां इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाता तो जीवन दायनी कही जाने वाली मां गगा पूरी तरह से स्वच्छ दिखती। प्रशासन को इसपर हमेशा ध्यान देना चाहिए।

- आकाश शुक्ल

Posted By: Inextlive