तीन घंटे तक राज्यपाल डा। केके पॉल ने ली अधिकारियों की बैठक

- वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

हर कार्रवाई की डिटेल रिपोर्ट शासन को दें

DEHRADUN: राज्यपाल डा। केके पॉल ने अधिकारियों को जनहित को सर्वोच्च प्राथमिकता देने, क्षेत्र में भ्रमण कर लोगाें की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि पारदर्शी, संवेदनशील, कार्यकुशल व ईमानदार व्यवस्था सुनिश्चित होने से जनता का सरकारी व्यवस्था पर विश्वास बढ़ेगा। वहीं जनता से अधिकाधिक संपर्क और योजनाओं व कार्यक्रमों के जरिए जनसहभागिता से विकास जमीन पर दिखेगा।

डिजिटलाइजेश्ान पर जोर

शनिवार को सचिवालय में करीब तीन घंटे तक राज्यपाल डा। केके पॉल ने अधिकारियों की बैठक ली। कहा, लोगों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए दून न आना पड़े, इसके लिए आवश्यक है कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान ही उनका समाधान मौके पर हो जाए। राज्यपाल ने भू-अभिलेखों के डिजीटलाइजेशन पर विशेष बल देते हुए जन शिकायत-निवारण तंत्र में सुधार की जरूरत बतायी। उन्होंने समाधान पोर्टल में जनशिकायतों के निवारण के लिए निर्धारित समय सीमा को फ्0 दिन से घटाकर ख्0 दिन करने के निर्देश दिए। बैठक में राज्यपाल के सलाहकार, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, मंडलायुक्त, अपर पुलिस महानिदेशक, डीएम, एसएसपी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अधिकारियों को यह दिए निर्देश

-भ -अभिलेखों के साथ ही राज्य खाद्य सुरक्षा के तहत राशन काडरें का डिजीटलाइजेशन सुनिश्चित हो।

-सामाजिक सुरक्षा से संबंधित पेंशनों व छात्रवृत्तियों को ऑनलाइन कर आधार नंबर से लिंक किया जाना भी जरूरी।

-वनों में आग की रोकथाम के लिए स्थानीय ग्रामीणों का सहयोग व सहभागिता को महत्वपूर्ण।

- वनाग्नि की घटनाओं में कमी लाने के लिए जनजागरूता अभियान संचालित किए जाएं।

-इसकी शुरुआत स्कूलों से की जा सकती है।

-वाहन दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए नशे में ड्राईविंग, ओवरलोडिंग आदि पर सतत नजर रखी जाए।

-हर जिले में क्राईसिस मैनेजमेंट जरूरी।

-संभावित प्राकृतिक या अन्य प्रकार के संकटों से बचने के लिए उपलब्ध संसाधनों के उपयोग की कार्ययोजना बनाई जाए।

यात्रा पर सख्त दिखे राज्यपाल

चारधाम यात्रा के लिए सभी संबंधित डीएम को निर्देश दिए कि मैनपावर, सड़कों के सुधारीकरण, दुर्घटना संभावित स्थलों के उपचार, संचार नेटवर्क में सुधार, शौचालय व सफाई व्यवस्था, पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा खाद्यान्न, केरोसीन तेल, दवाइयां आदि आवश्यक वस्तुओं के स्टॉक की तैयारियां भी अभी से पूरी कर ली जाएं।

प यजल पर विशेष प्राथ्ामिकता

राज्यपाल ने इस वर्ष सूखे के दृष्टिगत गर्मियों में पेयजल की व्यवस्था को विशेष प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि सभी डीएम उन तमाम स्थलों को चिन्हित करें, जहां टैंकरों व अन्य वैकल्पिक साधनों से पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए आवश्यक धनराशि का आंकलन कर शासन को प्रेषित करें। राज्यपाल ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत लक्ष्य के अनुरूप शौचालयों के निर्माण व सॉलिड वेस्ट के निस्तारण पर बल दिया है।

शासन को सौंपे िरपोर्ट

अवैध खनन को रोकने के लिए पुलिस व प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से लगातार छापे मारने के निर्देश दिए हैं। कहा गया है कि पकड़ी गई गाडि़यों, आरोपियों और उनसे वसूल की गई जुर्माना राशि, सहित पूरा विवरण शासन में प्रेषित करने के निर्देश्ा दिए।

दून के डीएम को भी निर्देश

राज्यपाल ने डीएम दून को ईएसआईसी द्वारा देहरादून में मंजूर किए गए मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए आवश्यक भूमि की व्यवस्था करने के निदेर्1श दिए।

अंबेडकर की जयंती पर कार्यक्रम

राज्यपाल ने डा। भीमराव अंबेडकर की क्ख्भ्वीं जयंती के अवसर पर क्ब् से ख्ब् अप्रैल तक केंद्र के निर्देश पर अन्य राज्यों के साथ ही उत्तराखंड में भी 'ग्रामोदय से भारत उदय' कार्यक्रम के संदर्भ में पंचायतीराज विभाग को विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। कहा गया है कि ग्राम पंचायतों के साथ ही राज्य स्तर पर सामाजिक सद्भाव की थीम पर आधारित व्यापक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

Posted By: Inextlive