- आईएसबीटी के पास प्राइवेट बस संचालकों ने बना डाला अवैध बस अड्डा

- स्थानीय लोगों को दिक्कत, रोडवेज को भी हो रहा घाटा, जिम्मेदार नहीं ले रहे एक्शन

देहरादून।

आईएसबीटी से कुछ दूर प्राइवेट बस संचालकों ने आवासीय कॉलोनी में अवैध बस अड्डा बना डाला है। इससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। आरटीओ और पुलिस भी इस अवैध बस अड्डे के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही, स्थानीय लोगों ने कई बार शिकायत की लेकिन एक्शन नहीं हुआ।

कंप्लेन की लेकिन एक्शन नहीं

हरिद्वार रोड स्थित इन्द्रलोक विहार कॉलोनी के मुख्य द्वार पर प्राइवेट बसों का संचालन हो रहा है। कॉलोनी के एंट्री गेट पर ही प्राइवेट बसों के संचालन से यहां स्थानीय लोगों के लिए रहना मुश्किल हो गया है। उन्होंने आरटीओ तो पुलिस अधिकारियों से शिकायत की। लेकिन किसी ने एक्शन नहीं लिया। सोसाइटी के सचिव नित्यानंद जोशी के अनुसार बस संचालकों के साथ कई बार कॉलोनी वालों का विवाद भी हुआ। हालांकि आरटीओ और पुलिस अधिकारियों का दावा है कि यहां से बसों को हटा दिया गया है। लेकिन मौके की हकीकत कुछ और है।

आईएसबीटी के पास बस अड्डा

आईएसबीटी से आधे किलामीटर दूर ही प्राइवेट बस संचालकों ने अवैध बस अड्डा बना डाला है। जबकि रोडवेज के एजीएम संजय गुप्ता ने बताया कि नियम के अनुसार रोडवेज बस अड्डे के 1 किलोमीटर की परिधी में किसी भी प्राइवेट बस संचालकों की पार्किंग की परमिशन नहीं होती।

रोडवेज को हो रहा नुकसान

इन्द्रलोक कॉलोनी में संचालित हो रहे प्राइवेट बसों की पार्किंग से रोडवेज को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। रोडवेज की बसों से ट्रैवल कर रहे पैसेंजर को प्राइवेट बस संचालक बैठा कर ले जाते हैं। जबकि इस मामले में खुद रोडवेज के अधिकारियों ने शिकायत की है। लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही।

कॉलोनीवाले परेशान हैं

कॉलोनी के एंट्री पर ही बस अड्डा संचालित होने से हम लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। इधर से महिलाओं का गुजरना मुश्किल हो रहा है।

- नित्यानंद जोशी, स्थानीय निवासी

बस संचालक बीच रोड पर बस खड़ी कर देते हैं। लोगों को आवाजाही में दिक्कत होती है। कई बार कॉलोनी के पास जाम लग जाता है।

- रमेश उनियाल, स्थानीय निवासी

हम कई बार पुलिस और आरटीओ को मौखिक व लिखित कंप्लेन कर चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

- जीवन साहू, स्थानीय, इन्द्रलोक कॉलोनी

जिम्मेदार कहते हैं

शिकायत मिलने के बाद से इस विषय पर जांच की जा रही है। इनमें से एक बस का चालान भी किया गया है। इसके अलावा टीम मौके पर निगरानी कर रही है।

- राजेन्द्र सिंह पुजारा, चौकी प्रभारी, आईएसबीटी

हमारी ओर से समय-समय पर मौका मुआयना किया जा रहा है ताकि किसी भी तरह के अवैध संचालित हो रहे बस स्टॉपेज पर लगाम कसी जा सके।

- रश्मि पंत, एआरटीओ एन्फोर्समेंट

इस मामले में कई बार सचिव से लेकर मंत्री तक शिकायत की जा चुकी है। लेकिन एक दिन कार्रवाई के कर खानापूर्ति कर देते हैं। जबकि स्थिति बाद में जस की तस हो जाती है।

- केपी सिंह, मंडलीय मंत्री, उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन

Posted By: Inextlive