- क्राइम केसेज की पड़ताल में सीसीटीवी कैमरा बने हेल्पफुल

- दून पुलिस की लोकल इंटेलिजेंस का रोल निभा रहे सीसीटीवी कैमरे

- 200 लोकेशंस और चिन्हित, लगेंगे 558 नए कैमरे

देहरादून,

2813 आंखें दून की निगरानी कर रही हैं। दरअसल क्राइम और अन्य घटनाओं पर नजर रखने के लिए 2813 सीसीटीवी कैमरा पुलिस के लिए लोकल इंटेलिजेंस का काम कर रहे हैं। इनमें से 80 परसेंट से जयादा प्राइवेट सीसीटीवी कैमरा हैं। इनकी संख्या 2296 है। 177 कैमरा सिटी में ट्रैफिक की मॉनिटरिंग के लिए लगाए गए हैं। नवंबर-दिसंबर में पुलिस द्वारा शहर की गतिविधि पर नजर रखने के लिए ऑपरेशन थर्ड आई के तहत पब्लिक सपोर्ट से 276 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। छोटी से लेकर बड़ी घटनाओं पर अब पुलिस के अलावा थर्ड आई की नजर है। पुलिस की ओर से अब 200 लोकेशंस और चिन्हित की गई हैं, जहां 558 सीसीटीवी कैमरा लगवाने का टारगेट है।

वारदात के बाद सबसे पहले थर्ड आई

समय के बदलने के साथ ही क्राइम के खुलासे के लिए पुलिसिंग का पैटर्न भी बदला है। पहले पुलिस मुखबिर तंत्र के जरिए आरोपियों तक पहुंचती थी, अब थर्ड आई यानि सीसीटीवी कैमरा पुलिस की हेल्प कर रहे हैं। क्राइम के अधिकतर केसेज में पुलिस सबसे पहले सीसीटीवी कैमरा ही खंगालती है, और कई बार कैमरा फुटेज के जरिए ही पुलिस को लीड मिली है।

केस वन

तीसरी आंख ने पहुंचाया ठगों तक

दिसंबर 2020 में पटेलनगर थाना इलाके में पुलिसकर्मी बनकर महिला से ठगी करने वाले आरोपियों को पकड़ने में पुलिस को सीसीटीवी फुटेज से ही इनपुट मिले। जिस बाइक से ठग महिला तक पहुंचे, उस बाइक पर नंबर प्लेट ही नहीं थी। पुलिस ने जब जांच शुरू की तो आसपास सीसीटीवी कैमरों से फुटेज ली गईं तो आरोपियों का बाइक के साथ फुटेज मिला। इसके लिए पुलिस ने करीब 250 सीसीटीवी खंगाले और आरोपियों तक पहुंची।

केस टू

सबसे बड़ी डकैती का खुलासा

दून में अब तक की सबसे बड़ी डकैती का खुलासा भी सीसीटीवी कैमरा फुटेज के जरिए हुआ। सितंबर 2019 में क्रिकेटर आरपी ईश्वरन के घर करोड़ों की डकैती के मामले में पुलिस को सीसीटीवी फुटेज ने आरोपियों तक पहुंचाया। मैक्स हॉस्पिटल के गेट और मसूरी डायवर्जन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में वह कार ट्रेस की गई जिसमें आरोपी सवार थे। इस इनपुट के जरिए ही पुलिस आरोपियों तक पहुंची।

दून में सीसीटीवी कैमरे

2813

प्राइवेट- 2296

विधायक निधि से- 64

पुलिस की ओर से - 177

थाना क्षेत्र में - 97

थाना कैंपस- 80

2 माह में नये कैमरे- 276

नई लोकेशंस चिन्हित- 200

और सीसीटीवी की जरूरत-558

थानेवार सीसीटीवी कैमरे

पटेलनगर- 539

बसंत विहार- 390

कैंट- 222

विकासनगर- 197

डालनवाला- 184

ट्रैफिक-42

---------------------

किसी भी वारदात के अनावरण के लिए सीसीटीवी कैमरे अहम भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगवाने की पहल की जा रही है। जिसमें पब्लिक के योगदान की भी आवश्यकता है। सीसीटीवी कैमरे लगे होने से क्रिमिनल में डर पैदा होता है।

डॉ। योगेन्द्र सिंह रावत, एसएसपी

Posted By: Inextlive