- डेंगू के संक्रमित पेशेंट मिलने के बाद अब चलेगा अभियान

- नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी चैकिंग

देहरादून,

डेंगू के लगातार पॉजिटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अब एक्टिव हो गया है। डेंगू से बचाव के लिए विभाग की ओर से तैयारी तेज की गई है। अब 1 सितंबर से हर घर में जाकर टीम डेंगू का मच्छर (टाइगर) सर्च करेगी। किसी के भी घर में जमा हुआ पानी मिलता है या फिर रुके हुए पानी में डेंगू का लार्वा पनपते हुए पाया जाता है तो नगर निगम की सबंधित व्यक्ति पर एक्शन लेते हुए 500 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक का चालान करेगी।

बारिश के कम होते ही कार्रवाई तेज

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार बीते दिनों टीम की ओर से सघन अभियान चलाए जाने के बाद भी डेंगू के पॉजिटिव पेशेंट मिल रहे हैं। इसे देखते हुए विभाग अलर्ट हो गया है। जहां भी डेंगू के पॉजिटिव केस मिले हैं उसके आस-पास के एरिया का लार्विसाइड का छिड़काव के साथ घरों की चैकिंग की जाएगी। कहीं किसी के घर जमा हुआ पानी तो नहीं है।

1.33 लाख घरों की हो चुकी है पड़ताल

7.03 लाख की आबादी को किया गया कवर

83 हजार घरों में किया गया टाइगर का लार्वा नष्ट

40 टीमें करेगी जांच

स्वास्थ्य विभाग की 40 टीम घरों में जाकर घरों में लार्वा का सर्च कर रही हैं। इसके साथ ही अब 1 सितम्बर से 70 टीमें घरों में जाकर टाइगर का सर्वे करेंगी। ताकि, डेंगू का लार्वा वक्त रहते खत्म किया जा सके।

ड्रोन से होगा सेनेटाजेशन

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार शहर में डेंगू का लार्वा न पनपे इसके लिए शहर में ड्रोन से सेनेटाइजेशन किया जा रहा था। लेकिन बीते दिनों बारिश के कारण इसे रोका गया। अब दोबारा ड्रोन से सेनेटाइजेशन किया जाएगा। इसके अलावा शहर के फॉगिंग को भी बढ़ाया जाएगा। हालांकि फिलहाल सभी वार्ड में मशीनों के साथ दवा भी समय समय पर पहुंचाई जा रही है। अब टीम घरों में भी जांच करेगी। पानी जमा पाए जाने पर चालान किया जाएगा।

हॉस्पिटल भी हैं तैयार

डेंगू संक्रमित पेशेंट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी हॉस्पिटल के साथ प्राइवेट हॉस्पिटल में भी सावधानी के साथ बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही किसी भी तरह डेंगू संक्रमित पेशेंट की आंशका मिलने पर डेंगू के लिए हॉस्पिटल को तैयार किया। हॉस्पिटल में एलाइजा जांच के लिए इक्विपमेंट उपलब्ध करा दिए हैं। साथ ही पीएचसी और सीएचसी समेत हॉस्पिटल तैयार किए। इनमें आइसोलेशन वार्ड तैयार किए जा रहे हैं।

वर्षवार यह रहा डेंगू का हाल

वर्ष - कुल केस - मौत

2015- 829 - 00

2016 - 1434- 3

2017- 366 - 00

2018 - 314- 00

2019- 4991 -06

2020 - 00 -00

2021- 09 -00

-----------

बारिश कम होते ही शहर में डेंगू के लार्वा सर्च अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए टीम भी तैयार कर दी गई है। कहीं भी लार्वा मिलता है तो संबधित व्यक्ति का चालान किया जाएगा।

- डॉ। सुभाष जोशी, जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी

शहर में लगातार फॉगिंग की जा रही है। जिस क्षेत्र में डेंगू के पॉजिटिव केस मिलते है। वहां फॉगिंग की जा रही है। अब घरों में जाकर चैकिंग की जाएगी।

- डॉ। आरके सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

Posted By: Inextlive