- गणेश जोशी ने कई स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिये

देहरादून

जिले के कोविड उपचार प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने संडे को कई हॉस्पिटल्स का दौरा कर कोविड पेशेंट की उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।

दूसरे राज्यों से टीका लगवाने आ रहे

गणेश जोशी ने मुख्य रूप से पीएचसी कालसीए सीएचसी साहिया और सीएचसी चकराता का निरीक्षण किया। उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही लोगों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं और स्टाफ की उपलब्धताए टेस्टिंग की स्थिति व कोरोना किट की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। क्षेत्रवासियों ने टीकाकरण ऑनलाइन व्यवस्था खत्म करने अनुरोध किया। मंत्री ने कहा कि यह बहुत जरूरी हो गया है कि टीकाकरण आफलाइन होए क्योंकि आनलाइन में पंजाबए चण्ड़ीगढ़ से लोग टीका लगवाने चकराता आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में जल्द फैसला लेगी।

पीएचसी अपग्रेड होगा

जोशी ने कहा सीएम लगातार खुद स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मॉनिटर कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से मौजूद एैलोपैथिकए आयुर्वेदिक एवं यूनानी हॉस्पिटल्स को कोविड उपचार सुविधाओं से लेस किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीएचसी कालसी में 6 डॉक्टर मौजूद हैं। यहां 20 बेड भेजे गये हैं। अब यह हॉस्पिटल 35 बेड का हो गया है। हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट व कंसट्रेटर की जरूरत बताई गई। उन्होंने इस हॉस्पिटल को सीएचसी में अपग्रेड करने का आश्वासन भी दिया।

जिले में 800 आईसीयू बेड बढ़ाए

चकराता में जोशी ने कहा किसरकार ने पिछले तीन माह में प्रदेश में 800 से ज्याद आईसीयू बेड बढ़ाए हैं। बताया गया कि चकराता सीएचसी में 10 बेड उपलब्ध हैंए जिसमें 05 बैड कोविड के लिए आरक्षित किये गये हैं। डिजीटल एक्सरे मशीन भी उपलब्ध है। हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग बनाने की जरूरत बताइ गई। लोगों ने बताया गया कि छावनी क्षेत्र में होने के कारण अस्पताल का पुर्ननिर्माण नहीं हो पा रहा है। जिस पर मंत्री द्वारा जीओसी उत्तराखण्ड सब एरिया से वार्ता की गयी और कहा कि एसडीएम चकराता से समन्वय स्थापित करते हुए अस्पताल के निर्माण हेत कार्यवाही की जाए।

Posted By: Inextlive