DEHRADUN: गत वर्ष पीएम मोदी के रुद्र मेडिटेशन केव में 17 घंटे के एकांतवास के बाद बढ़े गुफा क्रेज के बाद सरकार ने तीन और गुफाओं का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है. ये गुफाएं आग

- गत वर्ष मोदी के एकांतवास के बाद बढ़ा गुफा का क्रेज

- सरकार ने तैयार की 3 गुफाएं, 11 नवंबर को होंगी जीएमवीएन को हैंडओवर

>DEHRADUN: गत वर्ष पीएम मोदी के रुद्र मेडिटेशन केव में 17 घंटे के एकांतवास के बाद बढ़े गुफा क्रेज के बाद सरकार ने तीन और गुफाओं का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। ये गुफाएं आगामी 11 नवंबर को गढ़वाल मंडल विकास निगम को सुपुर्द कर दी जाएंगी। वेडनसडे को चीफ सेक्रेटरी ओमप्रकाश ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यो की बैठक ली।

50 फेब्रीकेटेड दुकानों का निर्माण

चीफ सेक्रेटरी ओमप्रकाश ने बैठक में निर्देश दिए गए कि केदारनाथ व बदरीनाथ पुनर्निर्माण कायरें को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा कर लिया जाए। पीडब्ल्यूडी सचिव आर सुधांशु के मुताबिक केदारनाथ के लिए मशीनी इक्विपमेंट को एयरलिफ्ट कर लिया गया है। जिनको 17 नवम्बर तक असेम्बल कर लिया जाएगा। कहा गया है कि केदारनाथ हेलीपैड के पास 50 फेब्रीकेटेड दुकानों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इसके अलावा सोनप्रयाग की पार्किंग क्षमता वृद्धि कार्य को 31 दिसम्बर, सीतापुर में नया पार्किंग स्थल निर्माण की फाईनेंशियल बीडिंग का कार्य 15 नवम्बर पूरा हो जाने का दावा किया गया है।

- केदारनाथ में फेज-2 के कायरें की निविदा आवंटन का कार्य जल्द हो पूरा।

- मंदाकिनी नदी पर बनने वाले 60 मीटर पुल को दिसम्बर तक किया जाए पूरा।

- बदरीनाथ में रोड शिफ्टिंग के कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी व बीआरओ कर रहा ज्वाइंट सर्वे।

- इसमें फिजिबिलिटी टेस्ट व एवलॉन्च संभावित क्षेत्र में रोड की सुरक्षा समाधान को टेक्नीकल सलाह जरूरी।

- मंदाकिनी फ्लड जोन व अलकनन्दा फ्लड जोन कार्य में तेजी लाई जाए।

- सचिव राजस्व को भूमिधरी अधिकार का जीओ जल्द जारी करने के निर्देश।

- बदरीनाथ पुनर्निर्माण कार्यो के लिए आवश्यक सर्वे समय सीमा में पूरा हो।

तुंगनाथ के कपाट शीतकाल को बंद

तृतीय केदार श्री तुंगनाथ मंदिर के कपाट बुधवार को पूर्वाहन शीतकाल के लिए बंद हुए। अब शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कूमठ में 7 नवंबर से शीतकालीन पूजा होगी, जबकि 6 नवंबर श्री तुंगनाथ की उत्सव डोली मक्कूमठ पहुंचेगी।

चारधाम यात्रियों की संख्या ढ़ाई लाख के करीब

चारधाम के लिए यात्रा जारी है। देवास्थानम बोर्ड के मुताबिक इस सीजन में अब तक 2.40 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के दर्शन कर लिए हैं। सरकार की ओर से जारी एसओपी के बीच राज्यवासियों के लिए चारधाम यात्रा 1 जुलाई व आम लोगों के लिए 25 जुलाई से शुरू हुई थी। 4 नवंबर को उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट से 2159 लोगों ने चार धामों के लिए ई -पास बुक कराए। इसमें बदरीनाथ धाम के लिए 604, केदारनाथ धाम के लिए 1284, गंगोत्री धाम के लिए 153 व यमुनोत्री धाम के लिए 118 लोगों ने ई-पास बुक कराए। 4 नवंबर तक 2.40 लाख यात्रियों में से अकेले 2.10 लाख तीर्थ यात्री बदरीनाथ व केदारनाथ पहुंचे हैं।

::कपाटबंदी की डेट:::

- श्री बदरीनाथ धाम- 19 नवंबर, शाम 3.35 मिनट पर।

- केदारनाथ धाम - 16 नवंबर, भैयादूज पर सुबह 8. 30 मिनट पर।

- गंगोत्री धाम - 15 नवंबर, अन्नकूट ( गोवर्धन पूजा) पर 12.15 बजे।

- यमुनोत्री धाम- भैयादूज 16 नवंबर, 12.15 बजे।

5408 यात्री हेली से पहुंचे केदारनाथ

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार केदारनाथ में हेली सेवा से यात्रा की शुरुआत बीते माह 8 अक्टूबर से हुई। 9 हेली कंपनियों ने अपनी सेवा के तहत अब तक 5408 यात्रियों को केदारनाथ पहुंचाया। इनमें से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की संख्या 29352 व केदारनाथ से वापस आने वाले यात्रियों की संख्या 29040 रही है। कुल शटल की संख्या 187 रही है।

Posted By: Inextlive