- 25 दिसंबर को 11 इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की थी तैयारी

- हैदराबाद से दून नहीं पहुंच पाया बसों का बेड़ा

- अभी लग सकता है बसें आने में कुछ और वक्त

देहरादून

दून की सड़कों पर 25 दिसंबर से प्रस्तावित स्मार्ट बसों को सफर फिलहाल टल गया है। इस सफर के शुरू होने में अभी कुछ और वक्त लग सकता है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर देहरादून में इन इलेक्ट्रिक स्मार्ट बसों को उतारने की योजना बनाई थी, लेकिन बसें न पहुंचने के कारण फिलहाल इसे टाल दिया गया है।

नई डेट तय नहीं

25 दिसंबर की डेट कैंसिल हो जाने के बाद अभी नई डेट तय नहीं हो पाई है। सूत्रों के अनुसार अभी तक बसें हैदराबाद से चली ही नहीं हैं और यह भी तय नहीं है कि ये बसें हैदराबाद से कब चलेंगी और देहरादून तक कब तक पहुंचेंगी। समझा जाता है कि बसें दून पहुंचने के बाद ही नई डेट पर विचार किया जाएगा।

फ‌र्स्ट फेज में 11 बसें

डीएससीएल ने फ‌र्स्ट फेज में 11 बसें 25 दिसंबर से सड़कों पर उतारने की योजना बनाई थी। यह योजना अब अगली डेट तक के लिए टल गई है। एक इलेक्ट्रिक बस ट्रायल के लिए इन दिनों देहरादून में है और विभिन्न रूट पर ट्रायल के तौर पर चलाई जा रही है। बाकी 10 बसें हैदराबाद से दून पहुंचनी थी, लेकिन फिलहाल ये बसें नहीं पहुंच पाई हैं।

बड़ा कार्यक्रम होना था

डीएससीएल ने 25 दिसंबर को इन बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी। इन बसों को सीएम द्वारा फ्लैग ऑफ किया जाना था। हालांकि डीएससीएल के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल सीएम कोविड-19 की चपेट में हैं और उनके स्वस्थ होने के बाद ही बसों को सड़कों पर उतारने की डेट तय की जाएगी।

कुल 30 बसें चलनी हैं

डीएससीएल की योजना कुल 30 इलेक्ट्रिक बसें दून की सड़कों पर उतारने की है। इसमें से एक बस आ चुकी है। 10 बसें जल्दी पहुंचनी हैं और बाकी 19 बसें आने वाले दिनों में पहुंचनी थी। लेकिन, पहले फिलहाल बसें न पहुंचने के कारण इस बस सेवा पर ब्रेक लग गया है।

अभी किराया भी तय नहीं

इस बस का किराया क्या होगा, यह भी अभी तय नहीं किया गया है। डीएससीएल की किराये को लेकर स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को प्रस्ताव भेजा गया है। अब स्टेट अथॉरिटी को इस प्रस्ताव पर विचार करके इन बसों का किराया तय करना है।

-----

किन्हीं कारणों से 25 दिसंबर से इलेक्ट्रिक बसें शुरू नहीं की जा रही हैं। नये साल में हर हाल में दूनाइट्स को इलेक्ट्रिक बसें मिल जाएंगी।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ, डीएससीएल

Posted By: Inextlive