- पिछले वर्ष सड़कों के किनारे शुरू की थी व्यवस्था

- एमडीडीए ने ब्रिडकुल को दी थी पार्किंग चार्ज वसूलने के जिम्मेदारी

- स्मार्ट पार्किंग के नाम चार्ज वसूली के अलावा नहीं किया था कोई काम

देहरादून

देहरादून में सड़कों पर गाडि़यां पार्क करने के कारण लगने वाले जाम से निपटने के लिए की गई स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था सक्सेस नहीं हो पा रही है। हालांकि कोविड लॉकडाउन से बंद पड़ी यह व्यवस्था धीरे-धीरे फिर से शुरू की जा रही है, लेकिन इससे सड़कों पर पार्किंग से निपटने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। इस व्यवस्था के तहत सिर्फ सड़कों पर व्हीकल पार्क करने वालों से चार्ज लेने की व्यवस्था था।

चालान की जगह चार्ज

जिन जगहों पर पहले व्हीकल पार्क करने के लिए पहले पुलिस चालान करती थी, उन जगहों पर स्मार्ट पार्किंग के तहत पार्किंग चार्ज लिये जाते हैं। दूनाइट्स की उम्मीद थी कि स्मार्ट पार्किंग के लिए सड़कों से हटकर कोई बेहतर व्यवस्था की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। इस व्यवस्था के तहत सड़कों के किनारे कुछ चिन्हित जगहों पर पार्किंग चार्ज की सूची लगाने और चार्ज वसूली के लिए कर्मचारी नियुक्त करने के अलावा कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

लॉकडाउन से बंद थी पार्किंग

शहर में सात जगहों पर सड़कों के किनारे स्मार्ट पार्किंग का नाम देकर चार्ज वसूली की व्यवस्था की गई थी। ये वही जगहें थी, जहां लोग पहले भी गाडि़यां खड़ी करते थे। पहले कभी-कभी पुलिस चालान करती थी, बाकी दिन व्हीकल्स बिना किसी चार्ज के पार्क की जाती थी, लेकिन बाद में चार्ज लेने की व्यवस्था की गई। लॉकडाउन के बाद से ये सभी स्मार्ट पार्किंग बंद हो गये थे, अब इन्हें फिर से शुरू किया जा रहा है।

चार पार्किंग फिर शुरू

पिछले कुछ दिनों में राजपुर रोड पर घंटाघर से सिल्वर सिटी मॉल तक फिर से चार जगह स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। स्मार्ट पार्किंग के पहले एक घंटे के लिए फोरव्हीलर से 30 रुपये चार्ज किया जाता है, जबकि टू व्हीलर से 20 रुपये लिये जाते हैं। अगले घंटों के लिए यह चार्ज कम हो जाता है।

दिल्ली की कंपनी को ठेका

स्मार्ट पार्किंग पर पार्किंग चार्ज का काम एमडीडीए देखती है। एमडीडीए ने यह काम ब्रिडकुल को दे रखा है, जबकि ब्रिडकुल ने दिल्ली की एक कंपनी को ठेका दिया है। लॉकडाउन के बाद ठेकेदार कंपनी से अपना काम समेट लिया था।

ये था दावा

दावा किया गया था कि शहर में 10 से 10 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाई जाएंगी। यदि किसी को अपना व्हीकल पार्क करना हो तो वह गूगल मैप के जरिये नेक्स्ट पार्किंग लोकेशन अपने मोबाइल पर सर्च करके सुविधाजनक तरीके से व्हीकल पार्क कर सकेगा। लेकिन, फिलहाल इन स्मार्ट पार्किंग पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है और न ही इससे सड़कों पर पार्क होने वाले व्हीकल्स में कोई कमी आ पाई है। फिलहाल राजपुर रोड पर जिन चार जगहों पर सड़कों के किनारे इस तरह की पार्किंग शुरू की गई है, उनके अलावा अन्य जगहों पर भी व्हीकल धड़ल्ले से पार्क किये जा रहे हैं।

आईएसबीटी पर नहीं हुई शुरू

ऐसी ही पार्किंग आईएसबीटी पर भी बनाई जानी है, लेकिन अभी तक यह पार्किंग शुरू नहीं हो पाई है। ब्रिडकुल के अधिकारियों का कहना है कि कॉन्ट्रेक्टर कंपनी से जल्दी से जल्दी पार्किंग शुरू करने के लिए कहा गया है और जल्दी ही यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

------

स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था फिलहाल चार जगहों पर फिर से शुरू कर दी गई है। सिटी में बाकी जगहों पर भी आने वाले दिनों में यह व्यवस्था शुरू की जाएगी। इन पार्किंग के अलावा किसी अन्य जगह पर व्हीकल पार्क करने की इजाजत नहीं होगी।

राजेन्द्र प्रसाद उनियाल, जीएम ब्रिडकुल

Posted By: Inextlive