- चमोली में बोल्डर की चपेट में आने से नगर पंचायत के प्रशासनिक अधिकारी की मौत

- टिहरी में आकाशीय बिजली से अधेड़ की गई जान

- बारिश से नदियों में उफान, अलर्ट जारी, 15 अगस्त तक राहत नहीं देगा मौसम

DEHRADUN: उत्तराखंड में बारिश के कहर से नदियां उफान पर हैं और लगातार भूस्खलन हो रहा है। रुद्रप्रयाग के जखोली क्षेत्र में बादल फटने से घरों में मलबा घुस गया, जबकि चमोली जिले में पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर पोखरी नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की मौत हो गई। हादसे में तीन घायल हैं। टिहरी जिले दूरस्थ क्षेत्र जौनपुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक अधेड़ की जान चली गई। हरिद्वार में गंगा, कुमाऊं में गोरी, काली, सरयू और शारदा नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मंगलवार को भले ही मौसम साफ रहेगा, लेकिन बुधवार से एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है। मौसम का यह मिजाज 15 अगस्त तक बना रहेगा।

गांव में मलबा घुसने से नुकसान

रविवार रात रुद्रप्रयाग जिले के जखोली ब्लॉक के सिरवाड़ी-पूलन गांव में बादल फट गया। पास की पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा गांव में जा घुसा। इससे सात मकानों को क्षति पहुंची। तेज आवाज से घबराए ग्रामीण आधी रात में घर छोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर भागे। मलबे से खेत पट गए और पास की सड़क पर बना पुल भी ध्वस्त हो गया। एसडीएम एनएस नग्नयाल ने बताया कि मौके के मुआयने के लिए राजस्व टीम गांव में है। उधर, चमोली जिले की पोखरी तहसील में एक कार पहाड़ी से गिरे बोल्डर की चपेट में आ गई। हादसे में पोखरी नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी नंदराम तिवारी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उनके साथ सवार तीन लोगों ने भागकर जान बचाई। नंदराम तिवारी गोपेश्वर से पोखरी जा रहे थे। इसके अलावा कर्णप्रयाग के पास भी एक मारुति कार पर बोल्डर गिरा। इससे दो लोग घायल हो गए। दूसरी ओर भिलंगना ब्लॉक के गंगी गांव में तेज बारिश के दौरान गोशाला ध्वस्त हो गई। मलबे में दबने से 15 मवेशियों की जान चली गई। इसके अलावा गांव में दस मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए।

80 से ज्यादा रास्ते बंद

भूस्खलन का सबसे ज्यादा असर सड़कों पर पड़ रहा है। चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ और केदारनाथ नेशनल हाईवे दूसरे दिन भी नहीं खोले जा सके। इसके अलावा कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा से जुड़े तीनों मार्ग दो सप्ताह से बंद हैं। उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से 80 से ज्यादा मार्गो पर यातायात बाधित है।

Posted By: Inextlive