वास्तु टिप्स ये 7 आसान उपाय करने से करियर में होगी चहुंमुखी प्रगति

2018-10-24T12:31:36Z

ऑफिस में मौजूद वास्तु दोष दूर कर दिए जाएं तो चहुंमुखी प्रगति के नित्य नए सोपान अर्जित किए जा सकते हैं।

कई बार बहुत प्रयासों के बावजूद सफलता नहीं मिलती, इसका मतलब यह नहीं कि आपके प्रयासों में कमी है, बल्कि ऐसे में ऑफिस के वास्तु का भी बड़ा हाथ रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो घबराएं नहीं, बल्कि कुछ आसान वास्तु उपाय अपनाएं और मार्ग की बाधा दूर करें।

ऑफिस में मौजूद वास्तु दोष दूर कर दिए जाएं तो चहुंमुखी प्रगति के नित्य नए सोपान अर्जित किए जा सकते हैं। वास्तु के लिहाज से कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो न केवल आपके कार्य बल्कि करियर को भी ऊंचाई तक पहुंचाने में अपनी बेहतर भूमिका निभाने में आपके मददगार साबित हो सकते हैं:

1. हमेशा इस तरह बैठें कि आपकी पीठ के पीछे ठोस दीवार हो, खिड़की न हो। अगर बैठने की कोई अन्य व्यवस्था न हो सके तो खिड़की पर पर्दे या ब्लाइंड का प्रयोग करें।

2. मेज हमेशा केबिन के दक्षिण-पश्चिम में होनी चाहिए। डेस्क इस प्रकार लगाया जाए कि दरवाजा पीठ पीछे न रहे।

3. बैठते समय चेहरा हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहे।

4. कंप्यूटर मॉनीटर दक्षिण-पूर्व दिशा में हो।

5. डेस्क अथवा सामने के बोर्ड पर कुछ मनपसंद वस्तुएं अथवा प्रियजनों की तस्वीरें रखी या लगाई जा सकती हैं। इनसे कार्यस्थल की नीरसता के बीच तनाव से मुक्ति, स्फूर्ति और प्रसन्नता का संचार होता है।

6. ध्यान रखें, जिस कुर्सी पर आप बैठें वह आरामदायक हो और उसकी ऊंचाई आपके अनुसार सही हो। आरामदायक कुर्सी होने से स्वत: ही कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

7. आपकी डेस्क और केबिन का आकार फर्म में आपकी शक्ति और ओहदे का सूचक होता है। यदि आपकी डेस्क का आकार आपके कार्य विशेष के लिए सामान्य से बड़ा है तो आप करियर में अपेक्षाकृत अधिक तेजी से प्रगति करेंगे।

वास्तु टिप्स: सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं ये 10 आसान उपाय, आपकी जेब नहीं रहेगी खाली

वास्तु टिप्स: तनाव से बचने के लिए ऑफिस में लगाएं ये पौधे, मिलेगा सुखद एहसास

Posted By: Kartikeya Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.