PATNA: बिहार में फेमिली प्लानिंग की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर भी है। पुरुष इस मामले में फिसड्डी हैं। परिवार नियोजन को लेकर बरती जाने वाली सावधानी से लेकर नसबंदी तक में महिलाएं आगे हैं। परिवार नियोजन को लेकर जारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण की रिपोर्ट चौकाने वाली है।

पुरुष नहीं कराते नसबंदी

नसबंदी के मामले में पुरुष खुद आगे आने के बजाए महिलाओं को आगे कर देते हैं। इसके पीछे कारण जो भी वह हिम्मत नहीं जुटाते हैं। इस कारण से हर साल पुरुषों की संख्या नहीं के बराबर होती है। महिलाएं न चाहते हुए भी पुरुषों के दबाव में नसंबदी कराती हैं। महिलाओं का प्रतिशत जहां ख्0.7 है वहीं पुरुष का आंकड़ा शून्य है।

जागरुकता की कमी के कारण घट रहा आंकड़ा

परिवार नियोजन को लेकर लोगों में जागरुकता का अभाव है और इसी कारण से आंकड़ा घट रहा है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि सरकार तो लोगों को जागरूक करती है लेकिन भ्रांतियों के कारण लोग आगे नहीं आते हैं। पुरूष तो इस मामले में काफी पीछे रहते हैं। वह सिर्फ महिलाओं को ही आगे करते हैं। पुरुष भी फेमिली प्लानिंग को लेकर गंभीर रहें तो आंकड़ा काफी ऊपर होता। स्वयं सेवी संस्थाओं से जुड़े लोगों का कहना है कि परिवार नियोजन नहीं होने से भी कई समस्या सामने आ रही है जो समाज के लिए घातक है।

एक नजर नसबंदी के आंकड़ों पर

लिंग शहरी ग्रामीण

महिला ख्म्.8 क्9.8

पुरुष 0.क् 00

नसबंदी के प्रति नहीं किया जागरुक

नसबंदी को लेकर प्रदेश में जागरुकता अभियान में कमी रही। यही कारण है कि एनएफएचएस ब् में एनएफएचस फ् से भी आंकड़ा कम है। एनएफएचएस फ् के सर्वे में महिलाओं में नसबंदी का प्रतिशत ख्फ्.8 था और एनएफएचएस ब् में यह आंकड़ा घटकर ख्0.7 पहुंच गया। पुरुषों में तो जो आंकड़ा पूर्व में सर्वे में था वहीं एनएफएचएस ब् में भी रहा है।

बोलते आंकड़े

परिवार नियोजन के कोई भी उपाय शहरी - फ्ब्.म् ग्रामीण - ख्ख्.म्

परिवार नियोजन के आधुनिक उपाय शहरी - फ्ख्.क् ग्रामीण - ख्ख्.0

कॉपर टी शहरी - क्.फ् ग्रामीण - 0.ब्

कंडोम शहरी - ख्.फ् ग्रामीण -0.8

गर्भ निरोधक गोलियां शहरी - फ्ख्.क् ग्रामीण - ख्ख्.0

स्वाथ्य कर्मियों के प्रयास से शहरी - क्भ्.ख् ग्रामीण - क्क्.म्

परिवार नियोजन से साइड इफेक्ट शहरी - फ्म्.9 ग्रामीण - फ्ब्.क्

इमरजेंसी में ली गई गोली शहरी - क्9.क् ग्रामीण - ख्क्.भ्

बच्चों में अंतर के लिए शहरी - 8.क् ग्रामीण - 9.म्

Posted By: Inextlive