क्कन्ञ्जहृन्: बजट को लेकर यदि आपके पास भी कोई सुझाव है तो सरकार को भेज सकते हैं। बिहार सरकार ने 15 जनवरी तक बजट को लेकर सुझाव की समयसीमा तय की है। बजट की तैयारी चल रही है और अधिक लोगों की भागीदारी का प्रयास किया जा रहा है।

बजट के लिए परिचर्चा पर जोर

उपमुख्यमंत्री सह वित मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि आम नागरिकों से 15 जनवरी तक बजट के मद्देनजर उनका सुझाव मांगा गया है वहीं एनडीए-1 के दौरान शुरू की गई परिपाटी के तहत जनवरी के तीसरे सप्ताह से पांच अलग-अलग समूहों से बजट पूर्व परिचर्चा की जाएगी। 18 जनवरी को नई दिल्ली में केन्द्रीय वित मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट पर चर्चा के लिए आयोजित राज्यों के वित मंत्रियों की बैठक बिहार की ओर से वह शामिल होंगे।

सुझाव के लिए वेबसाइट

बिहार बजट 2018-19 के लिए आम नागरिक 15 जनवरी तक वित विभाग की वेबसाईट द्धह्लह्लश्च://द्घद्बठ्ठड्डठ्ठष्द्ग.ढ्डद्बद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ के लिंक या ईमेल द्घस्त्रष्द्घद्बठ्ठ-ढ्डद्बद्ध@ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर अपना सुझाव हिन्दी या अंग्रेजी में दे सकते हैं। नागरिक अपना लिखित सुझाव 'बजट शाखा, वित विभाग, मुख्य सचिवालय, बिहार, पटना के पते पर भी भेज सकते हैं।

पहली बार हो रहा अलग प्रयास

डिप्टी सीएम ने कहा कि इस बार बजट पूर्व परिचर्चा में पहली बार राज्य व केन्द्र सरकार के लोक उपक्रमों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है जिनमें नबार्ड, एनटीपीसी, पुल निर्माण निगम, एनएचएआई, बुडको जैसे उपक्रम शामिल होंगे। परिचर्चा में पहला समूह उद्योग, व्यवसाय, परिवहन, चार्टर्ड एकाउंटेंट, कम्पनी सेक्रेटरी व रियल एस्टेट से जुड़े प्रतिनिधियों का होगा। दूसरे समूह में कृषि, मत्स्य, पशु व मुर्गी पालन, सहकारी संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि तथा तीसरे समूह में स्वास्थ्य प्रक्षेत्र के प्रतिनिधि होंगे। चौथा समूह केन्द्रीय लोकउपक्त्रम व पांचवा राज्य लोकउपक्त्रम के प्रतिनिधियों का होगा।