- चार क्लीनिकल डिपार्टमेंट्स में चलने वाले पीजी डिप्लोमा कोर्सेस की सीटें पीजी प्रोग्राम में होंगी कंवर्ट, एमसीआई ने दी परमिशन

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कालेज में चलने वाले पीजी डिप्लोमा कोर्सेस अब बंद हो जाएंगे। इन पीजी डिप्लोमा कोर्सेस के लिए जितनी सीटें हैं उन सभी को पीजी सीटों में कंवर्ट किया जाएगा। जिससे यहां पीजी की 19 सीटें बढ़ जाएंगी। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के चार प्रमुख डिपार्टमेंट में यह पीजी डिप्लोमा कोर्सेस चलते हैं। सबसे ज्यादा फायदा ऑब्स एंड गायनी और पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट को होगा। जहां पीजी की 7-7 सीटें बढ़ जाएंगी। जिससे दोनों डिपार्टमेंट्स में तीन सालों में 21 नए रेजीडेंट्स मिल जाएंगे। जीएसवीएम मेडिकल कालेज की प्रिंसिपल डॉ.आरती लालचंदानी ने इसकी पुष्टि की और कहा कि एमसीआई ने इसकी परमिशन दे दी है। जिसके बाद कालेज में पीजी की कुल 19 सीटें बढ़ जाएंगी।

किन डिपार्टमेंट में कितनी पीजी डिप्लोमा सीटें -

ऑब्स एंड गायनी- डीजीओ- 7 सीटें

पीडियाट्रिक- डीसीएच- 7 सीटें

आर्थोपेडिक- डीआर्थो-3 सीटें

एनेस्थीसिया- डीए- 2 सीटें

--------------------

बढ़ेंगे रेजीडेंट्स

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के सभी क्लीनिकल व नॉन क्लीनिकल डिपार्टमेंट्स में एमडी और एमएस की कुल 86 सीटें हैं। इसमें एमडी की 45 सीटें और एमएस की 41 सीटें है.कुल मिला कर 258 जूनियर रेजीडेंट्स मेडिकल कालेज में काम करते हैं। पीजी डिप्लोमा सीटें पीजी में कंवर्ट होने से जेआर तीन साल तक कालेज में रहेंगे। इससे रेजीडेंट्स की संख्या आने वाले तीन सालों में 57 तक बढ़ जाएंगी।