- 32 एटीएम कार्ड संग पकड़ा गया बिहार निवासी युवक

- कोतवाली पुलिस ने दर्ज किया जालसाजी का मुकदमा

GORAKHPUR: कोतवाली एरिया में टेरर फंडिंग के शक में पकड़े गए युवक से पुलिस को ठोस जानकारी नहीं मिल सकी. युवक के खिलाफ जालसाजी, अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज करके पुलिस छानबीन में जुटी है. टेरर फंडिंग और हवाला के कारोबार का कनेक्शन तलाशने के लिए पुलिस के अलावा इनकम टैक्स, एलआईयू और बैंक के अधिकारियों ने पूछताछ की है. एसपी सिटी विनय कुमार सिंह ने बताया कि टेरर फंडिंग और हवाला से संबंधित कोई जुड़ाव नहीं मिला है. आरोपित के पास बड़ी संख्या में एटीएम कार्ड मिलने, रुपए मंगाकर फिर एक कंपनी के एकाउंट में नकदी जमा कराने से संबंधित जांच चल रही है. टेरर फंडिंग और हवाला का कोई गड़बड़झाला सामने नहीं आने पर पुलिस कडि़यां जोड़ने में लगी है.

संदिग्धों की तलाश में निकली थी पुलिस

शहर के भीतर विभिन्न एटीएम पर मौजूद तीन युवक रुपए निकालकर दिल्ली में संचालित एक कंपनी के एकाउंट में रुपए ट्रांसफर करते थे. इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने हुमायूंपुर मोहल्ले में किराए पर रहने वाले युवक की तलाश शुरू कर दी. लेकिन उसका पता नहीं चला. शुक्रवार दोपहर बैंक रोड स्थित एसबीआई एटीएम के पास तीन युवकों के मौजूदगी की सूचना पर पुलिस पहुंची. दो युवक मौका देखकर भाग निकले. तीसरे को पुलिस ने दबोच लिया. पूछताछ में उसकी पहचान पश्चिमी चंपारण, लौरिया, मवला नगर निवासी गंगा कुमार के रूप में हुई. उसके पास से विभिन्न बैंकों के 32 एटीएम कार्ड बरामद हुए. उसने पुलिस को बताया कि अनुज चौधरी और भूषण के साथ मिलकर एटीएम कार्ड से पैसा निकालकर दिल्ली की एक फर्म के एकाउंट में जमा कराता है. इसके बदले में उसे दो से तीन परसेंट कमीशन मिलता है.

जांच में मिले सबूत, पुलिस ने भेजा जेल

एक युवक के पास बड़ी मात्रा में एटीएम कार्ड देखकर पुलिस हरकत में आ गई. टेरर फंडिंग और हवाला का मामला जानकर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी. बैंक अधिकारियों और इनकम टैक्स के लोगों को पुलिस ने जानकारी दी. लेकिन पूछताछ में कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी. इतना पता लगा कि युवक अपने पास मौजूद एटीएम से नकदी निकालकर दूसरे एकाउंट में जमा कराता है. इसके बदले में उसे कमीशन मिलता है. युवक यह नहीं बता पाया कि उसके पास कौन रुपए भेजता है. किसके लिए एकाउंट में पैसे भेजना है. इस तरह की कोई जानकारी नहीं है. युवक के पास बरामद एटीएम कार्ड को पुलिस ने जांच के लिए बैंक भेज दिया. पुलिस का कहना है कि जिस एकाउंट में पैसा जमा कराया जाता है. वह एक प्रतिष्ठित कंपनी का है. इसलिए बिना जांच पूरी किए उस संबंध में कुछ नहीं कहा जा सकता है. बरामद एटीएम कार्ड की सक्रियता की जांच भी चल रही है. युवक के पास से पर्स में रखी 840 रुपए नकदी, एसबीआई के सात, सेंट्रल बैंक के पांच, पीएनबी के चार, बैंक ऑफ बड़ौदा के आठ सहित अन्य बैंकों के एटीएम कार्ड मिले. एक्सिस बैंक की कुल 25 जमा पर्ची सहित 47 अदद पर्चियां बरामद हुई.

वर्जन

युवक से पूछताछ में टेरर फंडिंग या हवाला से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली है. बैंक, इनकम टैक्स सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने आरोपी से पूछताछ की है. वह यह नहीं बता पा रहा है कि उसे कौन एटीएम में रुपए भेजता है. बरामद एटीएम कार्ड किसके नाम से हैं. इसकी जांच पड़ताल चल रही है.

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी