RANCHI: अगर आप भी ट्रेनों में रेगुलर सफर करते हैं और सफर के दौरान खाने को लेकर परेशान रहते हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। रेलवे अब रांची डिवीजन में भी बेस किचन बनाने जा रहा है, जिससे कि पैसेंजर्स किचन में खाना बनते हुए लाइव देख सकेंगे। इससे पैसेंजर्स को ट्रेन में सफर के दौरान अब हाइजेनिक और क्वालिटी वाला खाना मिलेगा। साथ ही गड़बड़ी होने पर संबंधित स्टाफ पर कार्रवाई भी की जा सकेगी। ये बातें रांची डिवीजन के डीआरएम नीरज अंबष्ठ ने कहीं। बताते चलें कि रांची डिवीजन से खुलने वाली ट्रेनों में खाने को लेकर लगातार कंप्लेन मिलती रही है।

बेस किचन में पकेगा खाना

रांची रेलवे स्टेशन के पास में ही प्रबंधन ने आईआरसीटीसी को जमीन उपलब्ध कराई है, जहां पर आईआरसीटीसी जगह चिन्हित कर बेस किचन बनाने का काम शुरू करेगा। इसके बाद बेस किचन में खाना तैयार कर ट्रेनों में सर्व किया जाएगा। यह व्यवस्था शुरू होने से पैसेंजर को ताजा खाना मिल सकेगा। अभी आईआरसीटीसी ने खाना सर्व करने का काम अलग-अलग एजेंसियों को दे रखा है।

लाइव स्ट्रीमिंग से देख सकेंगे किचन

पिछले साल से ही आईआरसीटीसी ने लाइव स्ट्रीमिंग मैकेनिज्म शुरू किया है, जहां से बेस किचन में तैयार और पैक्ड किए जाने वाले खाने को देखने की फैसिलिटी पैसेंजर्स को मिल रही है। इसके अलावा पैसेंजर्स को कितना और कैसे खाना सर्व किया जाता है यह भी लाइव देख सकेंगे। यह फैसिलिटी पैसेंजर्स को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के गैलरी सेक्शन में वीडियो में देखने को मिलेगी। इसके अलावा पैसेंजर्स वीडियो देखने के साथ ही फीडबैक भी देख सकेंगे।

सिक्योरिटी व टाइमिंग से समझौता नहीं

डीआरएम नीरज अंबष्ठ ने कहा कि ट्रेनों को टाइम पर चलाना उनकी प्राथमिकता होगी। इसके अलावा उन्होंने साफ-सफाई पर भी जोर दिया है। सिक्योरिटी को लेकर वह काफी अलर्ट दिखे। उन्होंने कहा कि रेलवे में सिक्योरिटी को लेकर किसी भी हाल में समझौता नहीं किया जाएगा। रांची को जोन बनाने के मामले पर उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय इस पर काम कर रहा है। मंत्रालय से जो निर्देश मिलेगा, उसपर काम करेंगे।